Ajanta Soya share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future?

Ajanta Soya share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या अजंता सोया कम्पनी का स्टोक लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

अजंता सोया कम्पनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में,

अजंता सोया कम्पनी की शुरुआत 1992 में हुई थी। कम्पनी Vanaspati oil and Cooking oil के सेक्टर में काम करती है। इसके अलावा कम्पनी Bakery application की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम भी करती है। अजंता सोया कम्पनी के पोर्टफोलियो में Mustard, Soya bean, Palm, Rice bran, Sunflower, Cotton seed जैसे प्रोडक्ट हैं।

कम्पनी अपने यहां मैन्युफैक्चरिंग हुए प्रोडक्ट को Thrid Party को Sell करने का काम करती है। इस समय पर कम्पनी 10 ब्रांड के साथ देश की 13 स्टेट में काम करती है। Dhruv और Anchal नाम से दो मुख्य ब्रांड हैं।

अजंता सोया कम्पनी का अलवर राजस्थान में अपना वनस्पति प्लांट और रिफाइनरी है। कम्पनी का बिजनेस काफी डिवर्सिफाइड़ होता जा रहा है। कम्पनी Solar Power, Hydro Power, Thermal Power, Geothermal Power में सप्लाई और डिस्ट्रिब्यूशन करने का काम करती है। 

अगर कम्पनी के फंडामेंटल्स की बात करें तो कम्पनी के पास बड़ी बड़ी कंपनिया कस्टमर लिस्ट में शामिल हैं। कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है और लगातार सेल्स ग्रोथ में तेजी देखने को मिल रहा है। कम्पनी के स्टोक ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। 

कम्पनी के स्टोक का ROE 60.2% और ROCE 37.5% है। जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कम्पनी के स्टोक ने स्टोक ने अपने निवेशकों को कितना अच्छा रिटर्न दिया होगा।

कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी के बाद भी कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो इंडस्ट्रीज के P/E रेश्यो से काफी कम है। तो आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि फ्युचर मे Ajanta Soya share price target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

ये भी पढ़ें: rainbow childrens medicare hospital share target 

Ajanta Soya share price target 2023, अजंता सोया कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023

इस समय पर पर स्टोक मार्केट में बहुत वोलैटिलिटी देखने को मिल रहा है। अजंता सोया कम्पनी Vegetable oil and Cooking oil के बिजनेस में काम करती है। इस समय पर रुस युक्रेन युद्ध की वजह से पुरी दुनिया में वेजिटेबल आयल में तेजी देखने को मिल रहा है। इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा वेजिटेबल आयल का आयात करता है। इंडिया प्रति वर्ष 25 लाख टन सनफ्लावर आयल का आयात करता है और इसका 75% हिस्सा युक्रेन से आता है।

रुस युक्रेन युद्ध के चलते वहां से भी तेल की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इंडोनेशिया ने भी इंडिया की आयल सप्लाई पर बैन लगा दिया है। जिसके चलते कम्पनी में बनने वाले प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बढ़ती हुई नजर आएंगी। जिसका सीधा फायदा कम्पनी के नेट प्रॉफिट पर पड़ता हुआ दिखाई देगा। Ajanta Soya share price target 2023 में 58 रुपए से 62 रुपए तक देखने को मिल सकता है। 

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2025, 2030 in future

Ajanta Soya share price target 2024, अजंता सोया कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2024

अजंता सोया कम्पनी पिछले 30 सालों से Vanaspati oil, Cooking oil and Bakery application के सेक्टर में अपनी सेवाएं दे रही है। कम्पनी को अपने टोटल रिवेन्यू का 98% वनस्पति आयल और कुकिंग आयल के सेगमेंट से आता है। कम्पनी की कस्टमर लिस्ट में बड़ी बड़ी कम्पनियों के नाम शामिल हैं। 

अजंता सोया कम्पनी की कस्टमर लिस्ट में Britannia, Anmol, Bikano, Godrej, Cremica, Sun Gold, parle G, Priya Gold, ITC और Haldiram जैसी बड़ी बड़ी कंपनिया शामिल हैं। 

अच्छा क्लाइंट नेटवर्क होने की वजह से ही साल दर साल कम्पनी की सेल्स में अच्छी ग्रोथ देखी जा रही है। आने वाले दिनों में कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस की ग्रोथ के लिए अपने क्लाइंट नेटवर्क को बढ़ाने की कोशिश करता हुआ दिखाई देगा। Ajanta Soya share price target 2024 में 75 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:-हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2025, 2030 in future in future?

Ajanta Soya share price target 2025, अजंता सोया कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2025

कम्पनी की सेल्स ग्रोथ लगातार बढ़ रही है और कम्पनी अब पावर के सेक्टर में भी काम करती हुई दिखाई देगी। इसका फायदा भविष्य में कम्पनी की सेल्स ग्रोथ पर पड़ता हुआ दिखाई देगा। कम्पनी के स्टोक ने पिछले कुछ सालों से अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कम्पनी के स्टोक का ROE 60.2% और ROCE 37.5% है। इतनी अच्छी तेजी के बाद भी कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो अभी भी इंडस्ट्रीज के P/E रेश्यो से कम है। 

आने वाले दिनों में भी ग्लोबली वेजिटेबल आयल में तेजी देखने को मिलेगी। कम्पनी का पावर सेक्टर के बिजनेस में काम करना और कम्पनी के वनस्पति आयल और कुकिंग आयल की बढ़ती डिमांड की वजह से आने वाले दिनों में कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में इजाफा होता हुआ दिखाई देगा। 

जिस वजह से कम्पनी के स्टोक मे भी अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है। Ajanta Soya share price target 2025 में 90 रुपए से 100 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Best Monopoly Stock for long-term investment

Ajanta Soya share price target 2030, अजंता सोया कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2030

अजंता सोया कम्पनी को भविष्य में रुचि सोया और अडानी विल्मर कम्पनी से मुकाबला देखने को मिलेगा। अजंता सोया कम्पनी फाइनेंशियल अच्छी कम्पनी है और कम्पनी के ऊपर किसी प्रकार का कोई कर्ज भी नहीं है। अभी एक बड़े इंवेस्टर Dolly Khanna ने इस कम्पनी की बढ़ती ग्रोथ को देखते हुऐ इस कम्पनी में अपने स्टोक के स्टेक को बढ़ा दिया है। 

Dooly Khanna ने अपने स्टेक को 1.11% से बढ़ाकर 1.46% कर दिया है। भविष्य को देखते हुऐ कम्पनी के डिवरसिफाइड़ बिजनेस माडल और बड़े इंवेस्टरो का कम्पनी के स्टोक मे बढ़ता भरोसा देखते हुऐ ऐसा माना जा रहा है कि फ्युचर मे लम्बे समय के लिए अजंता सोया कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करना सही फैसला हो सकता है।

Borosil renewables company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Is a good time to buy Ajanta Soya share, क्या अंजता सोया कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

अजंता सोया कम्पनी का स्टोक फाइनेंशियल और फंडामेंटली काफी स्ट्रॉन्ग नजर आता है। कम्पनी का स्टोक अभी 40 रुपए के आसपास चल रहा है। अगर हम कम्पनी के स्टोक मे लम्बे समय के लिए खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस स्टोक मे अपना पैसा इंवेस्ट कर सकते हो। 

आप लोग इस कम्पनी के स्टोक मे SIP में पैसा इंवेस्टमेंट कर सकते हो। इसका मतलब है कि आप लोग हर गिरावट में इस स्टोक मे थोड़ा थोड़ा करके पैसा इंवेस्ट कर सकते हो।

FAQS:-

1. Ajanta Soya Company market cap?

Ajanta Soya Company market cap 275 cr. 

2. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू दो रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 15 रुपए है।

3. कम्पनी के ऊपर इस समय पर कितना कर्ज है?

कम्पनी के ऊपर इस समय पर ना के बराबर कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 100 करोड़ रुपए से ऊपर का अच्छा खासा कैश रिजर्व है।

4. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 47% और पब्लिक होल्डिंग 53% है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कम्पनी और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का अंदाजा लगाने में जरुर मदद मिलेगी। किसी भी कम्पनी के स्टोक मे अपना मेहनत का पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले उस कम्पनी की अपनी तरफ से भी पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए। 

यदि आप स्टोक मार्केट में नये इंवेस्टर हो तो आप लोग किसी स्टोक मार्केट के जानकार या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें। इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट की एनालिसिस को समझने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Lloyds steel share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Inventure growth company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 24, 25, 30 in hindi

Laxmi organic company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Quick heal company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi


Previous Post Next Post