Best Drone sector stock for long-term investment in india

Best Drone sector stock for long-term investment in india, क्या ड्रोन सेक्टर की कम्पनियों के स्टोक में इंवेस्टमेंट करना फायदेमंद है?


आज हम लोग इस आर्टिकल में ड्रोन सेक्टर के पांच ऐसे स्टोक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें निवेश करके निवेशक भविष्य में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। पिछले कुछ समय से इंडिया में भी ड्रोन का इस्तेमाल काफी प्रचलन में आ रहा है। पहले इंडिया में ड्रोन सेक्टर इंडिया में कम प्रचलित था। वैसे विदेशों में ड्रोन का इस्तेमाल पहले से ही किया जाता रहा है। लेकिन अब इंडिया में भी इस सेक्टर पर जमकर काम हो रहा है। मुकेश अंबानी पहले से ही इस सेक्टर में काम कर रहे हैं और अब अड़ानी ग्रुप भी इस सेक्टर में जमकर पैसे इंवेस्टमेंट कर रहा है।

ड्रोन की उपयोगिता पिछले कुछ समय से बढ़ती जा रही है। ड्रोन का इस्तेमाल पहले सिर्फ डिफेंस सेक्टर में किया जाता था। लेकिन अब ड्रोन का इस्तेमाल एग्रीकल्चर, हेल्थ केयर और टुरिज्म में भी किया जाने लगा है। इसके अलावा ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल विवाह शादियों में फोटोग्राफी के साथ युद्ध में भी देखने को मिल रहा है। 

रुस युक्रेन युद्ध में भी ड्रोन का अच्छा इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले हमारे देश में भी जम्मू कश्मीर में आतंकवादी ड्रोन के सहारे विस्फोट कर चुके हैं। भविष्य में जिस देश की ड्रोन टैक्नोलॉजी जितनी बेहतर होगी, वो देश उतना ही मजबूत और शक्तिशाली होगा। पहले हमारी भारत सरकार की तरफ से ड्रोन पर काफी प्रतिबंध लगा रखे थे। लेकिन इसकी उपयोगिता को देखते हुऐ अब भारत सरकार ने अपने नियमों में काफी बदलाव किए हैं और अब भारत सरकार डिफेंस के साथ कृषि, हेल्थ केयर और दूसरे सेक्टर के लिए भी ड्रोन के इस्तेमाल की प्रमिशन दे रहे हैं।

ड्रोन की उपयोगिता को देखते हुऐ और ड्रोन बनाने वाली कंपनियों को भारत सरकार की तरफ से मिल रहे प्रोत्साहन को देखते हुऐ कुछ बड़ी कम्पनियां जैसे अम्बानी और अडानी भी अब इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। भारत सरकार ने ड्रोन की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुऐ जुलाई 2021 को ड्रोन सिस्टम की रेंज को 300km से बढ़ाकर 500km कर दिया था। 

बहुत जल्द हमें आनलाइन बिक्री करने वाली कम्पनियां अमेजोन और फ्लिपकार्ट जैसी कम्पनियां भी अपने सामान की डिलीवरी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करते हुऐ दिखाई देगी। इसके अलावा डिफेंस सेक्टर में भी ड्रोन का इस्तेमाल पहले से बढ़ता नजर आ रहा है। विवाह शादियों और फिल्म बनाने में भी ड्रोन का इस्तेमाल पहले से बढ़ता नजर आयेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि साल 2030 तक इंडिया ड्रोन हब बनता हुआ दिखाई देगा। अभी तक भारत सरकार 14 कम्पनियों को ड्रोन बनाने की प्रमिशन दे चुकी है। आने वाले दस सालों में हमें ड्रोन टैक्सी भी दिखाई दे तो कोई हैरानी की बात नहीं है। तो आइए ये जान लेते हैं कि ड्रोन सेक्टर में पैसा इंवेस्टमेंट करने के लिए सबसे अच्छी कम्पनी कौन सी है। लेकिन ड्रोन सेक्टर अभी उतना ग्रो नहीं कर रहा है। अभी कम्पनियां इस सेक्टर में सिर्फ इंवेस्टमेंट कर रही है। जिस वजह से उन्हें अभी कोई नेट प्रॉफिट नहीं मिल रहा है। अगर आप लोग किसी भी ड्रोन बनाने वाली कंपनी में पैसा इंवेस्टमेंट करना चाहते हो तो आप लोगों को लम्बे समय तक के लिए इंवेस्टमेंट करना पड़ेगा। तो आइए हम आपको ऐसी पांच कम्पनियों के नाम बताते हैं जोकि इस समय पर ड्रोन सेक्टर में काम कर रही है और भविष्य में अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकतीं हैं।



1. ZEN Technologies

Zen Technologies इंडिया की सबसे बड़ी ड्रोन बनाने वाली कम्पनी है। कम्पनी का आफिस इंडिया के साथ अमेरिका में हैं। यह कम्पनी सिक्योरिटीज से जुड़े तमाम प्रकार के प्रोडक्ट डिजाइन करती है। कम्पनी इंडियन आर्मी के लिए ड्रोन और दूसरे सिक्योरिटीज प्रोडक्ट बनाने का काम करती है।


2. DCM Shriram

DCM Shriram कम्पनी ने तुर्की की एक ड्रोन बनाने वाली कंपनी Zyron Dynamics में एक मिलियन अमेरिकी डॉलर का इंवेस्टमेंट किया है। DCM Shriram कम्पनी ने तुर्की की इस ड्रोन बनाने वाली कंपनी में 38% की हिस्सेदारी खरीदी है। यह कम्पनी छोटे माइक्रो ड्रोन बनाने का काम करती है। 

DCM Shriram कम्पनी का मुख्य बिजनेस कैमिकल, शुगर और फाइबर प्रोडक्ट बनाने का है। कम्पनी को अभी अपना टोटल रिवेन्यू इन्हीं सेक्टर से आता है। लेकिन भविष्य में यह कम्पनी ड्रोन सेक्टर में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुऐ दिखाई देगी।


3. Rattan india enterprises

Drone Stock for long-term investment की लिस्ट में हम तीसरे नंबर पर जिस कम्पनी की बात कर रहे हैं उस कम्पनी का नाम है रत्न इंडिया इंटरप्राइजेज। Rattan india enterprises कम्पनी एक डिजिटल टैक्नोलॉजी पर काम करने वाली कम्पनी है।

कम्पनी इलैक्ट्रोनिक बाइक बनाने वाली देश की इकलौती कम्पनी है। कम्पनी अब ड्रोन सेक्टर में भी काम कर रही है। कम्पनी ने अभी इस क्षेत्र में Mallernet कम्पनी में 100 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट किया है। भविष्य में यह स्टोक काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुऐ दिखाई दे सकता है।


4. Infoedge 

Infoedge कम्पनी ने बैंगलोर की कम्पनी SKY Lark को खरीद लिया है। Infoedge कम्पनी ने इस drone बनाने वाली कंपनी में काफी पैसा इंवेस्टमेंट किया है। यह वही कम्पनी है जिसके साथ खाने की होम डिलीवरी करने वाली कम्पनी Swiggy के साथ एक डील चल रही है। जिसके माध्यम से कम्पनी अपने प्रोडक्ट को ट्रैफिक से बचाकर कस्टमर तक पहुंचाने का काम करती हुई दिखाई दे सकती है। इस कम्पनी का क्लाइंट नेटवर्क काफी अच्छा है। 100+ कम्पनियां इस कम्पनी की क्लाइंट लिस्ट में शामिल हैं।


5. Paras Defance


Drone Stock for long-term investment की लिस्ट में पांचवें और आखिरी कम्पनी का नाम है पारस डिफेंस कम्पनी। यह कम्पनी अपनी सब्सिडरी कम्पनी के साथ मिलकर डिफेंस सेक्टर के लिए ड्रोन की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। 


दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में आपको 5 बेस्ट ड्रोन स्टोक फोर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट के बारे में समझाने की कोशिश की है। ये स्टोक भविष्य में अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न कमा कर दे सकते हैं। ड्रोन की उपयोगिता भारत जैसे देश में बहुत ज्यादा है। ड्रोन के इस्तेमाल से आनलाइन डिलीवरी करने वाली कम्पनियों को जाम से निजात मिलती हुई दिखाई देगी। कृषि में भी ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। ड्रोन के इस्तेमाल से खेतों में दवाईयों का छिड़काव और खेत की देखभाल करने में भी युज हो रहा है।

फ्यूचर में ड्रोन की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए हमारी भारत सरकार भी अब ड्रोन सेक्टर में लगे प्रतिबंध को कम करने में लगी हुई है और डिफेंस के साथ अब दुसरे सेक्टर में भी इसके इस्तेमाल की प्रमिशन दे रही है। भारत सरकार की तरफ से मिल रहे प्रोत्साहन की वजह से कुछ बड़ी कम्पनियां भी इस सेक्टर में दबाकर पैसा इंवेस्टमेंट कर रही है। अभी तक हमारी भारत सरकार द्वारा 14 कम्पनियों को ड्रोन बनाने की प्रमिशन दी जा चुकी हैं।

इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं। स्टोक मार्केट की दुसरी कम्पनियों की डिटेल्स समझने के लिए आप लोग हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद!

Previous Post Next Post