Hindustan Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future?

Hindustan Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या हिंदुस्तान मोटर्स कम्पनी का स्टोक लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी की शुरुआत 1942 में हुई थी। यह कम्पनी देश के जाने माने बिरला ग्रुप की कम्पनी है। इस कम्पनी की स्थापना Mr. B.M. Birla ने की थी। 1948 में इस कम्पनी का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पश्चिम बंगाल में लगाया गया था। यह कम्पनी एम्बेसडर कार की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। एक समय पर 1970 के आसपास इस कम्पनी का पुरे इंडिया की कार मार्केट का 75% हिस्सा था।

लेकिन फिर बाजार में दुसरी कम्पनियों के आ जाने से धीरे धीरे से कम्पनी की सेल्स ग्रोथ कम होती गई और कम्पनी के स्टोक मे भी वैल्यम बहुत ही कम रहने लगी। लेकिन पिछले दिनों कम्पनी के MD Mr. Uttam Bose ने आफिशियली कहा है कि कम्पनी बहुत जल्द इलैक्ट्रोनिक व्हीकल के सेगमेंट में काम करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कम्पनी बहुत जल्द युरोप की एक कम्पनी के साथ मिलकर ज्वाइंट वेंचर में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल (EV) के सेगमेंट में काम करने जा रहे हैं। इसके बाद से ही कम्पनी के स्टोक मे अच्छा वैल्यूम के साथ उछाल देखने को मिल रहा है।

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी पिछले काफी समय से लौस में चल रही है। इसलिए कम्पनी के ऊपर करीबन 150 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसलिए कम्पनी ने अपने कर्ज को चुकाने के लिए अपनी 100 एकड़ जमीन हिरानंद कम्पनी को बेचने का फैसला किया है। इससे कम्पनी के पास अच्छा पैसा आने की उम्मीद है। हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी मैनेजमेंट इस पैसे से अपने क़र्ज़ को चुकाने में युज करने वाला है। 

कम्पनी को इस डील से करीब 500 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। कम्पनी मैनेजमेंट बाकी बचे पैसों को इलैक्ट्रोनिक व्हीकल सेगमेंट में इंवेस्टमेंट करने की योजना बना रहा है। इस खबर के बाद से ही कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी देखने को मिल रहा है। इस कम्पनी की मार्केट कैप अभी कम है, इसलिए इस समय पर इस कम्पनी के स्टोक मे ओपरेटर भी अपना गेम खेल रहे हैं।

इसलिए इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिल रहा है। तो आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि कम्पनी के फंडामेंटल्स और टेक्निकल चार्ट की एनालिसिस के अनुमान फ्युचर मे Hindustan Motors Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकतें हैं?

Best Drone Stock अगले पांच सालों के लिए

Hindustan Motors Share Price Target 2023

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी पिछले कई सालों से लगातार लौस में चल रही है। कम्पनी ने अभी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में काम करने की घोषणा की है। कम्पनी को अपने इस नए प्रोजेक्ट को बनाने में अभी समय लगेगा। कम्पनी की इलेक्ट्रॉनिक्स गाड़ियों के बाजार में लॉन्च होने के बाद ही कम्पनी की सेल्स ग्रोथ होना शुरू होगी। अभी के समय कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट माइनस में ना के बराबर चल रहा है।

अभी इस स्टोक मे ओपरेटर अपना गेम खेलते हुऐ नजर आएंगे। कम्पनी के स्टोक मे लगातार अपर सर्किट और लोवर सर्किट लगते दिखाई देंगे। हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023 की बात करें तो टैक्निकल चार्ट पर एक नजर डालें तो कम्पनी के स्टोक के प्राइज नीचे की तरफ 12 रुपए से 14 रुपए तक देखने को मिल सकता है। अगर कम्पनी का स्टोक दोबारा अपने पिछले हाई 22 रुपए को पार करता है तो कम्पनी के स्टोक को पार करता है तो कम्पनी के स्टोक मे ओपरेटर द्वारा अच्छी रैली देखने को मिल सकता है।

कर्ज मुक्त पैनी स्टोक, क्या भविष्य में मल्टीबैगर स्टोक बन सकते हैं?

Hindustan Motors Share Price Target 2024 

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2024

कम्पनी पहले 2000cc डीजल इंजन और 1800cc पैट्रोल और सीएनजी इंजन की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम कर रही है। लेकिन कम्पनी अब बदलते समय के साथ अपने बिजनेस में भी बदलाव कर रही है और कम्पनी इलैक्ट्रोनिक व्हीकल के फ्युचर को देखते हुऐ इसी सेगमेंट में काम करने जा रही है। कम्पनी ने अपना सारा कर्ज भी चुका दिया है।

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम भी करती हुई दिखाई दे सकती है। कम्पनी के ऊपर लोगों के पिछले भरोसे को देखते हुऐ कम्पनी की इलेक्ट्रॉनिक्स गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ती हुई नजर आ सकती है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुऐ कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी लगातार बढ़ती हुई दिखाई देगी। 

Hindustan Motors Share Price Target 2024 में अप डाउन के बाद 25 से 30 रुपए के आसपास देखने को मिल सकता है।

Best EV Stock to buy now for long-term investment

Hindustan Motors Share Price Target 2025

हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2025

जैसे जैसे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में ग्रोथ देखने को मिलेगी, वैसे ही कम्पनी के नेट प्रॉफिट में भी अच्छा सुधार आएगा। कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए इस पैसे को इंवेस्टमेंट करता हुआ दिखाई देगा। कम्पनी के स्टोक मे प्रमोटर होल्डिंग 32.5% हैं, जोकि एक पैनी कम्पनी के लिए अच्छी बात है। 

कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 65.7 है जोकि इंडस्ट्रीज P/E रेश्यो से काफी ज्यादा है। Hindustan Motors Share Price Target 2025 की बात करें तो कम्पनी की मार्केट कैप भी आने वाले दिनों में बढ़ती हुई दिखाई देगी। यह कम्पनी बिरला ग्रुप की कम्पनी है और बिरला ग्रुप अपनी हर कम्पनी की ग्रोथ के लिए अच्छा प्रयास करता हुआ दिखाई देता है। हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2025 में 38 रुपए से 45 रुपए के बीच देखने को मिल सकता है।

Best Monopoly Stock for long-term investment

Hindustan Motors Share Price Target 2030 

क्या हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी का स्टोक लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है?

डीजल और पेट्रोल के बढ़ते दाम और वातावरण में प्रदुषण के बढ़ते खतरे को देखते हुऐ आने वाले समय में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की डिमांड बहुत बढ़ने वाली है। पुरी दुनिया में अभी के समय 50+ देश इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के सेगमेंट में काम कर रहे हैं। हमारी भारत सरकार की तरफ से भी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

लम्बे समय तक के इंवेस्टमेंट के लिए यह स्टोक काफी अच्छा स्टॉक हो सकता है। यह स्टोक लम्बे समय में आपके लिए मल्टीबैगर पैनी स्टोक साबित हो सकता है। आप लोग इस स्टोक मे पांच या दस हजार रुपए तक का ही इंवेस्टमेंट करें। क्योंकि अगर आप लोग किसी कम्पनी के स्टोक मे थोड़ा पैसा इंवेस्टमेंट करते हैं तो हम स्टोक को लम्बे समय तक होल्ड कर सकते हैं। 

क्योंकि जब हम किसी कम्पनी के स्टोक मे खासतौर पर पैनी स्टोक मे थोड़ा पैसा इंवेस्ट करते हैं तो हमें स्टोक की गिरावट या तेजी से कोई परेशानी नहीं होती और हम कम्पनी के स्टोक को लम्बे समय तक होल्ड कर सकते हैं।

Vaibhav global share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Is a good time to buy hindustan motors company stock? क्या यह हिन्दूस्थान मोटर्स कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे ओपरेटर अपना गेम खेलते हुऐ नजर आ रहे हैं। अगर कम्पनी के स्टोक का प्राइज इसके  चार्ट की टेक्निकल एनालिसिस के हिसाब से 12 रुपए से 14 रुपए के आसपास देखने को मिलता है तो वहां पर कम्पनी के स्टोक मे अच्छी टैक्निकल स्पोर्ट देखने को मिल रही है। 

अगर कम्पनी का स्टोक इन प्राइज के आसपास ट्रेड करता है तो आप लोग इस स्टोक मे नयी खरीदारी कर सकते हो। जिन लोगों के पास यह स्टोक पहले से ही है वो लोग इस कम्पनी के स्टोक मे होल्ड करके रख सकते हो। कम्पनी के स्टोक मे इस समय लगातार अपर सर्किट और लोवर सर्किट देखने को मिल रहा है। इसलिए इस समय पर इस पैनी स्टोक मे कम पैसों का इंवेस्टमेंट करना और कम्पनी के स्टोक को लम्बे समय तक होल्ड करना चाहिए।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको हिन्दूस्थान मोटर्स कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का अंदाजा लगाने में जरुर मदद मिलेगी। किसी भी कम्पनी के स्टोक मे पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले खासतौर पर पैनी स्टोक मे खरीदारी करने से पहले अपनी तरफ से भी कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य करें। 

उसके बाद ही किसी कम्पनी के स्टोक मे पैसा निवेश करना चाहिए। हिन्दुस्तान मोटर्स कम्पनी की तरह से दुसरी कम्पनियों के स्टोक की एनालिसिस समझने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Lloyds steel share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Inventure growth company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 24, 25, 30 in hindi

Laxmi organic company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Quick heal company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi


Previous Post Next Post