Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future?

Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या Paradeep Phosphates Company का स्टोक लम्बे समय तक के इंवेस्टमेंट के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

Paradeep Phosphates Company के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में, 

Paradeep Phosphates Company का आईपीओ मई 2022 में लांच किया गया था। कम्पनी के आईपीओ की लिस्टिंग अपने प्राइज बैंड के आसपास ही हुई थी। Paradeep Phosphates Company नान युरिया फर्टिलाइजर की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। कम्पनी इस सेक्टर में काफी सालों से काम कर रही है। कम्पनी की स्थापना 1981 में हुई थी। नान युरिया फर्टिलाइजर की मैन्युफैक्चरिंग के मामले में यह कम्पनी इंडिया की दुसरी बड़ी कम्पनी है।

कम्पनी की इस समय पर नान युरिया फर्टिलाइजर के उत्पादन की क्षमता 10 लाख टन है। नान यूरिया फर्टिलाइजर में DAP, NPA जैसे फर्टिलाइजर शामिल हैं। कम्पनी के इस समय पर मार्केट में दो ब्रांड जय किसान नवरत्न और नवरत्ना मौजूद हैं। कम्पनी इस समय पर देश के 14 स्टेट में अपना कारोबार कर रही है। कम्पनी का ज्यादातर बिजनेस साऊथ इंडिया और ईस्ट इंडिया में फैला हुआ है।

कम्पनी के पास अपने फर्टिलाइजर को स्टोर करने के लिए 470 स्टोर प्वाइंट हैं। कम्पनी के पास इस समय पर 4 हजार डिलर नेटवर्क और 70 हजार रिटेल स्टोर हैं। कम्पनी का बिजनेस नेटवर्क काफी फैला हुआ है, जो इस कम्पनी को इंडिया की दुसरी बड़ी नान यूरिया फर्टिलाइजर कंपनियों में शामिल करता है।

Paradeep Phosphates Company का बिजनेस माडल काफी अच्छा और सदाबहार चलने वाला है। सरकार की तरफ से भी इस बिजनेस को काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकार समय समय पर किसानों को अच्छी सब्सिडी देती रहती है जिसकी वजह से कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में अच्छा उछाल देखने को मिलता है। 

इंडिया में नान यूरिया फर्टिलाइजर का बिजनेस बहुत बड़ा है और पुरी दुनिया में भारत नान यूरिया फर्टिलाइजर की मैन्युफैक्चरिंग के मामले में दुसरे नंबर पर है।इस बात से इसका अंदाजा तो लगाया ही जा सकता है कि कम्पनी का बिजनेस भविष्य में अच्छा प्रदर्शन दिखा सकता है।

Ajanta Soya company share price target 2023, 2025, 2030 in future

Paradeep Phosphates Company फंडामेंटली कैसी कम्पनी है?

Paradeep Phosphates Company अपने बिजनेस में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। कम्पनी की रिवेन्यू ग्रोथ साल दर साल बढ़ती जा रही है। कम्पनी की टोटल रिवेन्यू 7 हजार करोड़ रुपए है और नेट प्रॉफिट 400 करोड़ रुपए है, जिसकी इस साल बढ़ोतरी करने की बहुत संभावना है। 

इस कम्पनी की मार्केट कैप अभी कम है, इसलिए आप लोग इस कम्पनी को स्माल कैप कम्पनी कह सकते हो। लेकिन कम्पनी का मैनेजमेंट लगातार अपने बिजनेस को पुरे इंडिया में फैलाने की कोशिश करता हुआ नजर आता है।

Paradeep Phosphates Company के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 10 है जोकि अपनी कम्पिटर कम्पनी Coromandel International Ltd, Deepak Fertilizer और Petrochemicals Ltd से काफी कम है। 

कम्पनी मैनेजमेंट अपने आईपीओ द्वारा जुटाया गये पैसों में से एक हजार करोड़ रुपया कम्पनी की ग्रोथ पर खर्च करने वाला है। जिससे कम्पनी को अपने प्रोडक्ट उत्पादन क्षमता में और अपने बिजनेस को पुरे इंडिया में फैलाने में मदद मिलेगी। 

तो आइए अब हम लोग ये समझने की कोशिश करते हैं कि कम्पनी के बिजनेस की एनालिसिस के आधार पर भविष्य में अनुमानित Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है?

कर्ज मुक्त पैनी स्टोक, क्या भविष्य में मल्टीबैगर स्टोक बन सकते हैं?

Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2023 in hindi

कम्पनी के स्टोक मे अपने आईपीओ के बाद से कोई खास तेजी देखने को नहीं मिला है लेकिन अच्छी बात यह है कि कम्पनी का स्टोक मार्केट की गिरावट के साथ डाउन देखने को नहीं मिला है। कम्पनी अपने आईपीओ द्वारा जुटाए गए रुपए में से एक हजार करोड़ रुपए कम्पनी के फर्टिलाइजर उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने पर खर्च करते हुऐ दिखाई देगी। इस समय पर कम्पनी की नान यूरिया फर्टिलाइजर उत्पादन क्षमता दस लाख टन है। जो हमें आने वाले दिनों में बढ़ती हुई दिखाई देगी।

जिससे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट में भी अच्छा इजाफा होता हुआ दिखाई देगा। जानकारों का मानना है कि कम्पनी को इस साल करीब 500 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हो सकता है।

 कम्पनी की भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद से FII और DIIs ने कम्पनी के स्टोक मे अपनी होल्डिंग बढ़ाई है। Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2023 में 60 रुपए के आसपास ट्रेड करता हुआ दिखाई दे सकता है।

Best Drone Stock अगले पांच सालों के लिए

Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2024 in hindi

कम्पनी का बिजनेस अभी देश के सिर्फ 14 स्टेट में फैला हुआ दिखाई देता है। कम्पनी का बिजनेस जो इस समय पर ईस्ट इंडिया और साउथ इंडिया में फैला हुआ है, आने वाले दिनों में देश के दुसरे स्टेट में भी फैलता हुआ दिखाई देगा। Paradeep Phosphates Company नान यूरिया फर्टिलाइजर के सेक्टर में देश की दुसरी बड़ी लार्जेस्ट कम्पनी है।

कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो अपने कम्पिटीशन वाली कंपनियों से काफी कम है। जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि कम्पनी के स्टोक मे ग्रोथ करने के बहुत अवसर दिखाई देते हैं। Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2024 में ऊपर की तरफ 75 रुपए से लेकर 80 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Best EV Stock to buy now for long-term investment

Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2025 in hindi

यह कम्पनी नान यूरिया फर्टिलाइजर के उत्पादन का काम करती है और इस सेक्टर में सरकार की तरफ से किसानों को समय समय पर अच्छी सब्सिडी दी जाती है। किसानों को अच्छी सब्सिडी मिलने की वजह से किसान कम्पनी के प्रोडक्ट की ज्यादा खरीदारी करते हैं और कम्पनी को सब्सिडी का पैसा सरकार की तरफ से मिल जाता है। 

इससे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में अच्छा इजाफा देखने को मिलता है। सरकार नान यूरिया फर्टिलाइजर के उत्पादन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है क्योंकि इसमें 17% नाइट्रोजन होता है और यूरिया फर्टिलाइजर में 46% नाइट्रोजन होता है जो भूमि और वातावरण दोनों के लिए हानिकारक है। 

इसलिए फ्युचर मे इस नान यूरिया फर्टिलाइजर कम्पनी में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी। Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2025 में 90 रुपए से 100 रुपए से पार जाता हुआ देखने को मिल सकता है।

Borosil renewables company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Paradeep Phosphates Company Share Price Target 2030 in hindi

क्या Paradeep Phosphates Company का स्टोक लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है?

Paradeep Phosphates Company फंडामेंटली काफी अच्छी कम्पनी है और कम्पनी का बिजनेस माडल सदाबहार ग्रोथ देखने वाला है। कम्पनी के स्टोक मे प्रमोटर होल्डिंग 56% है और FII और DIIs ने भी इस कम्पनी के फ्युचर को देखते हुऐ इस कम्पनी के स्टोक मे अपनी होल्डिंग बढ़ाई हैं। 

अगर कम्पनी के स्टोक प्राइज टार्गेट 2030 की बात करें तो इतने समय के लिए किसी भी कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का ठीक ठाक अनुमान नहीं लगाया जा सकता। लेकिन कम्पनी के सदाबहार चलने वाले बिजनेस माडल और कम्पनी के फंडामेंटल्स को देखते हुऐ ऐसा माना जा सकता है कि कम्पनी लम्बे समय तक के लिए किये जाने वाले इंवेस्टमेंट के लिए अच्छी कम्पनी है। 

Best Monopoly Stock for long-term investment

क्या Paradeep Phosphates Company के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

कम्पनी के स्टोक के प्राइज अपने आईपीओ प्राइज बैंड के आसपास ही चल रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में जो बड़े आईपीओ आये हैं, उनमें बहुत ज्यादा गिरावट देखने को मिल रहा है। लेकिन कम्पनी के मजबूत बिजनेस माडल को देखते हुऐ कम्पनी के स्टोक मे कोई ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिला है। 

कम्पनी फंडामेंटली काफी अच्छी कम्पनी है और कम्पनी के स्टोक का प्राइज अभी अपने आईपीओ प्राइज बैंड के आसपास ही चल रहा है। इसलिए आप लोग इस नान यूरिया फर्टिलाइजर उत्पादन करने वाली कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का प्लान बना सकते हो।

अभी कम्पनी के स्टोक का प्राइज कम है इसलिए अगर आप इस कम्पनी के स्टोक मे थोड़ा पैसा इंवेस्टमेंट करते हैं तो भी आपको काफी स्टोक मिल जाएंगे। आप लोग कम्पनी के स्टोक मे लम्बे समय तक के लिए इंवेस्टमेंट करने के लिए स्टोक मे खरीदारी कर सकते हो।

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप 4500 करोड़ रुपए के आसपास चल रही है।

2. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू, बुक वैल्यू प्राइज और P/E रेश्यो क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 40 रुपए है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 16 है।

3. कम्पनी का ROE और ROCE क्या है?

कम्पनी का ROE 19.5% और ROCE 15.2% है।

4. कम्पनी के ऊपर इस समय पर कितना कर्ज है?

कम्पनी के ऊपर इस समय पर 4500 करोड़ रुपए कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 2500 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है।

5. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 56% और पब्लिक होल्डिंग 18% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 4.40% और DIIS होल्डिंग 21% है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको Paradeep Phosphates Company और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी। इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों की पुरी डिटेल्स जानने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Lloyds steel share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Inventure growth company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 24, 25, 30 in hindi

Laxmi organic company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Quick heal company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi


Previous Post Next Post