Best EV Stock to buy now in india for long-term investment

Best EV Stock to buy now in india for long-term investment? दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट की कम्पनियों के नाम बताने जा रहे हैं जो भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है और कम्पनी के स्टोक अपने निवेशकों के लिए मल्टीबैगर EV स्टोक (best Mulltibuggar Penny Stock) साबित हो सकते हैं।

पैट्रोल डीजल के बढ़ते दाम और प्रदुषित होते वातावरण को देखते हुऐ पुरी दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की डिमांड बढ़ती हुई नजर आ रही है। हमारी भारत सरकार भी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में काम करने वाली कम्पनियों को प्रोत्साहित करने का काम करती हुई दिखाई दे रही है। अभी हाल ही में हमारे ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले पांच सालों में पैट्रोल से चलने वाली गाड़ियां पुरी तरह से खत्म हो जाएगी और उनकी जगह इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल और इथेनॉल पर चलने वाली गाड़ियां लेती हुई दिखाई देगी

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले पांच सालों में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में 100% CAGR से ग्रोथ होने की पुरी संभावना जताई जा रही है। जिस वजह से आने वाले समय में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल और इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के लिए स्पेयर पार्ट्स बनाने वाली कंपनियों के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ही कम्पनियों के नाम बताने जा रहे हैं जो पुरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में काम कर रही है और कम्पनियों के स्टोक मे भी पिछले एक साल में अच्छा उछाल देखने को मिल चुका है। इस समय पर स्टोक मार्केट में गिरावट के कारण इन कम्पनियों के स्टोक अपने हाई प्राइज से काफी नीचे चल रहे हैं। इसलिए यह समय इन कम्पनियों के स्टोक मे इंवेस्टमेंट करने का सबसे सही समय हो सकता है। तो आइए कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट की कम्पनियों के बारे में समझने की कोशिश करते हैं जो भविष्य में अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न देने की काबियत रखते हैं। 

Best EV Stock to buy now in india for long-term investment in hindi


1. Minda Corporation

Best EV Stock to buy now in india for long-term investment की लिस्ट में पहले नंबर पर हम जिस कम्पनी की बात कर रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Minda Corporation Ltd.

Minda corporation company इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल में युज होने वाले स्पेयर पार्ट्स बनाने का काम करती है। Minda corporation Ltd Company Minda Grup की एक सब्सिडरी कम्पनी है। यह कम्पनी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के स्पेयर पार्ट्स सेगमेंट में सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने का काम करती है।

कम्पनी का उद्देश्य अपने कस्टमर को One Stop Solution प्रोवाइड करवाने का है। इसके लिए कम्पनी जापान की एक इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट के लिए स्पेयर पार्ट्स बनाने वाली कंपनी के साथ ज्वाइंट वेंचर में काम करती हुई नजर आ रही है। इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे अपने हाई प्राइज 290 रुपए से काफी गिरावट देखने को मिल रहा है।

2. Steling Tools Ltd.

यह कम्पनी देश की नट बोल्ट बनाने के सेक्टर में दुसरे नंबर की बड़ी कम्पनी है। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में हम इस कम्पनी की चर्चा इस लिए कर रहे हैं क्योंकि इसकी सब्सिडरी कम्पनी Sterling G-Teck इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में काम कर रही है।

यह कम्पनी MCV (Motor Control Unit) बनाने का काम करती है। कम्पनी इस सेगमेंट में इंडिया की लार्जेस्ट कम्पनी है। 

3. Sona BLW Precision forgings Ltd.

यह कम्पनी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में वर्ल्ड लेवल पर काम कर रही है। कम्पनी के पास वर्ल्ड में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल बनाने वाली बड़ी बड़ी कम्पनियों से आर्डर मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी के पास इस समय पर अगले दस सालों तक के लिए आर्डर बुक हो चुके हैं। 

4. Rattan india enterprises

रत्न इंडिया इंटरप्राइजेज कम्पनी ने इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट के भविष्य को देखते हुए इस सेक्टर में काम करना शुरू कर दिया है। कम्पनी ने इंडिया में पहली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च किया है। जिस वजह से कम्पनी के स्टोक मे भी अच्छी तेजी देखने को मिल रहा है।

इसके अलावा यह कम्पनी ड्रोन सेक्टर में भी काम करती हुई नजर आ रही है। कम्पनी सिंगापुर की एक कम्पनी के साथ ज्वाइंट वेंचर में ड्रोन की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम भी करती हुई दिखाई दे रही है। कम्पनी के स्टोक का प्राइज अभी कम चल रहा है लेकिन फ्युचर मे कम्पनी अच्छा प्रदर्शन करते हुऐ दिखाई देगी।

5. Fiem industries Ltd.

यह कम्पनी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में आटोमोटिव लाइट्स बनाने का काम करती है। कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इस समय पर कम्पनी के पास पुरी दुनिया में बड़ी बड़ी कंपनिया इसकी कस्टमर लिस्ट में शामिल दिखाई पड़ती है।

6. Olectra greentech Ltd.

Best EV Stock to buy now in india for long-term investment की लिस्ट में अगली इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट की कम्पनी का नाम है Olectra greentech Ltd. यह कम्पनी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में इलेक्ट्रॉनिक बसों की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। कम्पनी के पास इस समय पर करीब तीन हजार इलेक्ट्रॉनिक बसों का आर्डर मिला हुआ है। 

कम्पनी के स्टोक मे पिछले कुछ समय से अच्छी तेजी देखने को मिल रहा था लेकिन इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे ऊपरी स्तरों से गिरावट देखने को मिला है और कम्पनी का स्टोक अपने हाई से 40 % निचे ट्रेड करता हुआ दिखाई दे रहा है। कम्पनी फंडामेंटली काफी अच्छी कम्पनी है और कम्पनी का स्टोक फ्युचर मे अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देते हुए दिखाई दे सकता है।

7. Tata Motors

Best EV Stock to buy now in india for long-term investment  की लिस्ट में अगले नंबर पर हम जिस कम्पनी की बात कर रहे हैं उस कम्पनी का नाम है टाटा मोटर्स। टाटा मोटर्स कम्पनी इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनी है। कम्पनी इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में काफी जोर शोर से काम कर रही है। 

कम्पनी की सेल्स ग्रोथ को देखते हुऐ TPG ग्रुप ने भी टाटा मोटर्स कम्पनी में भारी इंवेस्टमेंट किया हुआ है। टाटा मोटर्स कम्पनी एक लार्ज कैप कम्पनी है। कोरोना काल के बाद से कम्पनी के स्टोक मे जबरदस्त उछाल देखने को मिला था। इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे थोड़ी गिरावट देखने को मिल रहा है। इसलिए यह समय टाटा मोटर्स कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का बिल्कुल सही समय हो सकता है। 


दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में Best EV Stock to buy now in india for long-term investment के लिए कुछ ऐसी कम्पनियों के नाम बताने की कोशिश की है जो भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न कमा कर दे सकते हैं। अगर आप लोग इस समय पर इस उभरते सेक्टर की कम्पनियों के स्टोक मे खरीदारी करते हैं तो भविष्य में ये स्टोक आपके लिए मल्टीबैगर EV स्टोक (Mulltibuggar EV Stock) साबित हो सकतें हैं।

ये भी पढ़ें:-

Adani Wilmar share price target 2023, 2024, 2025, 2030?

Banas finance limited company share price target 2022, 2023, 2025, 2030 

VCU Data Management share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Dolat Algotech share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Tata Power share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

JSW Energy share price target 2023, 2025, 2030 in hindi


Previous Post Next Post