Best Penny stocks to buy now in india

Best Penny stocks to buy now in india, 

दोस्तों आज हम लोग इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे पैनी स्टोक के बारे में बताने जा रहे हैं जो भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। लेकिन पैनी स्टोक मे खरीदारी करने से पहले हमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप लोग इस प्रकार के छोटी कम्पनियों के पैनी स्टोक मे उतना ही पैसा इंवेस्ट करें जितने पैसे को आप लम्बे समय तक होल्ड कर सकते हैं। तो आइए पहले यह समझ लेते हैं कि पैनी स्टोक कौन सी कम्पनियों के स्टोक को कहा जाता है?

पैनी स्टोक कौन से होते हैं?

पैनी स्टोक को अलग अलग श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन हम पैनी स्टोक उन्हीं कम्पनियों के स्टोक को कहा जाता है जिन कम्पनियों के स्टोक की प्राइज सौ रुपए से नीचे और मार्केट कैप एक हजार करोड़ रुपए से नीचे होती है। इस प्रकार के पैनी स्टोक मे बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिलता है। इसलिए इन स्टोक मे रिटर्न से साथ साथ रिस्क भी उतना ही देखने को मिलता है।

पैनी स्टोक का प्राइज कम होने के कारण अगर आप लोग इन स्टोक मे थोड़ा पैसा इंवेस्टमेंट करते हैं तो भी आपको अच्छी क्वांटिटी में स्टोक मिल जाएंगे। आप लोगों को अपने पोर्टफोलियो का 10 से 20% तक ही पैनी स्टोक मे इंवेस्टमेंट करना चाहिए। अगर आप इन स्टोक मे कम पैसों का इंवेस्टमेंट करके लम्बे समय तक होल्ड करते हैं तो यकिनन इनमें से कुछ स्टोक भविष्य में आपके लिए मल्टीबैगर पैनी स्टोक (Mulltibuggar Penny Stock) साबित हो सकतें हैं।

तो आज हम लोग आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे पैनी स्टोक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका मार्केट कैप एक हजार करोड़ रुपए से कम है और इस समय पर इन पैनी स्टोक मे अच्छी गिरावट देखने को मिल रहा है। लेकिन अगर हम कम्पनी के बिजनेस और कम्पनी के फंडामेंटल्स पर एक नजर डालें तो ये कम्पनियां फ्युचर मे अच्छा प्रदर्शन करती हुई दिखाई देगी। 

Best Penny stocks to buy now in india

1. GEECEE Ventures 

GEECEE Ventures कम्पनी को हम लोग ग्वालियर कैमिकल इंडस्ट्रीज के नाम से भी जानते हैं। कम्पनी का बिजनेस Speciality Chemical, Agrochemical, Paints and Coating & Flovour & Fragrance के सेक्टर में काम करती है। कम्पनी अपने यहां मैन्युफैक्चरिंग होने वाले प्रोडक्ट की एक्सपोर्ट का काम भी खुद ही करती हुई दिखाई दे रही है। इससे कम्पनी के नेट प्रॉफिट मार्जिन में अच्छा इजाफा होता हुआ दिखाई देगा।

GEE CEE Ventures Company Market cap पोस्ट लिखते समय 280 करोड़ रुपए के आसपास चल रही है। कम्पनी के स्टोक मे गिरावट के साथ कम्पनी की मार्केट कैप में भी गिरावट देखने को मिलता है। GEE CEE Ventures stock 52 weeks high 211 रुपए है, लेकिन इस समय पर कम्पनी के स्टोक का प्राइज इंडिया स्टोक मार्केट में गिरावट के साथ 130 रुपए के आसपास चल रहा है।

कम्पनी के स्टोक मे इस समय पर अच्छी गिरावट देखने को मिल रहा है लेकिन कम्पनी के स्टोक का EPS 9.90 लगातार अच्छी ग्रोथ करता हुआ दिखाई दे रहा है। जो इस बात की तरफ इशारा कर रहे हैं कि आने वाले समय में कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है। आप इस कैमिकल सेक्टर की एक उभरती हुई कम्पनी के स्टोक मे एक छोटा इंवेस्टमेंट करके लम्बे समय तक के लिए होल्ड कर सकते हो। भविष्य में यह स्टोक अच्छा प्रदर्शन करता हुआ दिखाई दे सकता है।

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 2025, 2030 in hindi

2. Consol Finvest Ltd.

Best Penny stocks to buy now in india इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हम जिस कम्पनी की बात कर रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Consol Finvest Ltd Company.

Consol Finvest Ltd Company एक नान बैंकिंग फाइनेंस सेक्टर की कम्पनी है। कम्पनी स्टोक, म्युचुअल फंड और लोन की सेवाएं प्रोवाइड करवाने का काम करती है। कम्पनी पिछले काफी समय से लौस में चल रही थी लेकिन इस साल कम्पनी ने 200 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट बुक किया है। कम्पनी के स्टोक मे FIIs और म्युचुअल फंड वालों ने जमकर खरीदारी की है। 

कम्पनी के फ्युचर को देखते हुऐ कम्पनी के स्टोक मे प्रमोटर ने भी अपनी होल्डिंग बढ़ाकर 71% कर ली है। GEE CEE Ventures Company Market cap 400 करोड़ रुपए के आसपास है। जिससे यह स्टोक एक पैनी स्टोक की श्रेणी में आता है। GEE CEE Ventures Company Stock 52 Weeks High 247 रुपए है। इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का अच्छा अवसर दिखाई दे रहा है।

कम्पनी में अच्छी सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट के कारण कम्पनी मैनेजमेंट ने अपना सारा कर्ज चुका दिया है। इसलिए यह स्टोक एक कर्ज मुक्त पैनी स्टोक (Debt free panny stock) भी बन जाता है। कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के बढ़ते नेट प्रॉफिट को देखते हुऐ ऐसा कहना नहीं होगा कि फ्युचर मे यह कर्ज मुक्त पैनी स्टोक (Debt free panny stock) आपके लिए भविष्य में बेस्ट मल्टीबैगर पैनी स्टोक (Best Mulltibuggar Penny Stock) साबित हो सकता है।

Inventure growth company share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

3. Anupam Finserv

यह भी एक नान बैंकिंग फाइनेंस सेक्टर की कम्पनी है। कम्पनी आरबीआई के साथ रजिस्टर है। यह कम्पनी बिजनेस लोन, पर्सनल लोन और होम लोन की सेवाएं प्रोवाइड करवाने का काम करती है। यह कम्पनी अभी एक छोटी कम्पनी है। कम्पनी की मार्केट कैप सिर्फ 30 करोड़ रुपए के आसपास है।

कम्पनी का पिछले साल का टोटल रिवेन्यू 3 करोड़ रुपए है और नेट प्रॉफिट 1.30 करोड़ रुपए के आसपास है। कम्पनी मैनेजमेंट अपने कर्ज को चुकाने के प्रयास करता हुआ दिखाई दे रहा है। कम्पनी के ऊपर इस समय पर सिर्फ 50 लाख रुपए का कर्ज बकाया है। कम्पनी के स्टोक का प्राइज 2.50 रुपए के आसपास चल रहा है। आप लोगो को एक छोटी सी इंवेस्टमेंट करने से ही अच्छी क्वांटिटी में शेयर मिल जाएंगे। कम्पनी में फ्युचर मे अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकता है।

4. Airan Ltd Company

Best Penny stocks to buy now in india की लिस्ट में आखिरी नंबर पर हम बात कर रहे हैं Airan Ltd Company के बारे में। यह एक आईटी सेक्टर की उभरती हुई कम्पनी है। कम्पनी की मार्केट कैप 250 करोड़ रुपए के आसपास है। कम्पनी का बिजनेस बैंकिंग सेक्टर में चेक प्रोसेसिंग करने का है। यानी आपके द्वारा डेबिट और क्रेडिट किये गये चेक का लेखा जोखा इसी कम्पनी के पास स्टोर होता है। कम्पनी सोफ्टवेयर डेवलपमेंट करने का काम भी करती है।

10 March 2021 से Quadpro ITES Ltd Company इसकी सब्सिडरी कम्पनी है। इस कम्पनी में Airan Ltd Company की 70% हिस्सेदारी है। कम्पनी के बिजनेस में पिछले पांच सालों में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रहा है। पिछले पांच सालों में कम्पनी की सेल्स ग्रोथ 28 करोड़ से बढ़कर 64 करोड़ रुपए हो गई है। कम्पनी के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई कर्ज नहीं है और कम्पनी का कैश रिजर्व भी बढ़कर 60 करोड़ से 70 करोड़ रुपए पहुंच गया है। 

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 75% है और कम्पनी के किसी भी प्रमोटर ने अपने कोई शेयर गिरवी नहीं रखें हुए हैं। कम्पनी में प्रमोटर की बढ़ती होल्डिंग इस बात की तरफ इशारा कर रही है कि कम्पनी के प्रमोटर को अपने प्रोडक्ट पर, अपने बिजनेस पर पुरा भरोसा है। कम्पनी के स्टोक का प्राइज इस समय पर 20 रुपए के आसपास चल रहा है। यह कर्ज मुक्त पैनी स्टोक (Debt free panny stock) भविष्य में अपने निवेशकों के लिए मल्टीबैगर पैनी स्टोक (Mulltibuggar Penny Stock) साबित हो सकता है।

Rattan india enterprises share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Best Penny stocks to buy now in india (बेस्ट पैनी स्टोक टु बाई नाऊ इन इंडिया) इस आर्टिकल में हमने आपको चार ऐसी कम्पनियों के स्टोक के बारे में बताया जिनका मार्केट कैप एक हजार करोड़ रुपए से कम है। लेकिन कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी की बढ़ती सेल्स ग्रोथ को देखते हुऐ यह स्टोक भविष्य में मल्टीबैगर पैनी स्टोक बनते हुए नजर आएंगे। 

हम आप लोगों से बार बार कहते है कि पैनी स्टोक मे हमें अपने पोर्टफोलियो का सिर्फ 20% पैसा ही इंवेस्ट करना चाहिए। क्योंकि ये स्टोक कम प्राइस पर होने की वजह से छोटे इंवेस्टमेंट में भी अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं। और अगर इनमें से कोई भी स्टोक मल्टीबैगर पैनी स्टोक बनकर उभरता है तो अपने निवेशकों को मालामाल कर सकते हैं।

लेकिन नये और छोटे इंवेस्टर जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में अपना सारा पैसा पैनी स्टोक मे लगा देते हैं और बहुत बार उन्हें भारी नुक्सान उठाना पड़ जाता है। इसलिए किसी भी पैनी स्टोक मे बहुत सोच समझकर पैसा इंवेस्ट करना चाहिए। क्योंकि जहां से रिटर्न की संभावना ज्यादा होती है, वहां पर रिस्क भी ज्यादा देखने को मिलता है।

अगर आप लोगों को इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगे तो आप लोग हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं। इसी प्रकार से स्टोक मार्केट की जानकारी के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

VCU Data Management share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Dolat Algotech share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Tata Power share price target 2023, 2025, 2030 in hindi




Previous Post Next Post