Best small cap Monopoly Stock in india, buy for long-term investment

Best small cap Monopoly Stock in india, buy for long-term investment, दोस्तों आज हम लोग इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे मोनोपोली स्टोक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आगे चलकर भविष्य में आपको जबरदस्त रिटर्न दे सकते हैं। 

ये सभी स्टोक भविष्य में आपके लिए मल्टीबैगर स्टोक साबित हो सकतें हैं। लेकिन इससे पहले हम यह समझ लेते हैं कि मोनोपोली स्टोक किन कम्पनियों के स्टोक को कहा जाता है?

मोनोपोली स्टोक क्या हैं? What is Monopoly Stock?

दोस्तों मोनोपोली स्टोक उन कम्पनियों के स्टोक को कहते हैं जो कम्पनियां अपने सेगमेंट में अकेली होती हैं या फिर वो जिस सेगमेंट में काम करती है, उस सेगमेंट के ज्यादातर हिस्से पर इन कम्पनियों का कब्जा होता है। ऐसे में इन सभी कम्पनियों के बराबर में कोई दुसरी कम्पनी ना होने के कारण कम्पनी को अपने प्रोडक्ट को बेचने में किसी दुसरी कम्पनी से कोई खास मुकाबला देखने को नहीं मिलता।

इससे इन कम्पनियों के बिजनेस ग्रोथ के साथ कम्पनी के स्टोक मे भी अच्छी तेजी देखने को मिलता है और कम्पनी का स्टोक अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न देने की काबियत भी रखते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही मोनोपोली स्टोक के बिजनेस माडल को समझने की कोशिश करते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट स्माल कैप मोनोपोली स्टोक के बारे में बताने जा रहे हैं जो भविष्य में मल्टीबैगर स्टोक बनने की हिम्मत रखते हैं। लेकिन इन स्टोक मे खरीदारी करने से पहले हम आपको बता दें कि ये सभी स्टोक स्माल कैप स्टॉक्स हैं और इन स्टोक के स्माल कैप स्टॉक्स होने की वजह से कम्पनी के स्टोक मे वोलैटिलिटी ज्यादा देखने को मिलता है। 

लेकिन हम आपको बता दें कि स्माल कैप स्टॉक्स मिड कैप स्टॉक्स और ब्लु चिप स्टोक से कहीं ज्यादा रिटर्न देने की काबियत रखते हैं। इसलिए बड़े बड़े इंवेस्टर बड़ी कम्पनियों के स्टोक की बजाए ऐसी स्माल कैप कम्पनियों के स्टोक को खोजते हैं, जिनका बिजनेस माडल भविष्य में अच्छी ग्रोथ कर सकता हो, और ऐसे स्टोक ही भविष्य में अपने निवेशकों के लिए बेस्ट मल्टीबैगर स्टोक (Best Mulltibuggar Stock) साबित होते हैं।

Borosil renewables company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Best small cap Monopoly Stock in india, buy for long-term investment

1. Borosil renewables company

यह कम्पनी सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। इस समय पर कम्पनी इस क्षेत्र में अकेली कम्पनी है और अपने मोनोपोली बिजनेस माडल की वजह से अच्छा सेल्स ग्रोथ करते हुए नजर आती है। कम्पनी सोलर ग्लास के अलावा ओर भी दुसरे प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। लेकिन कम्पनी के टोटल रिवेन्यू का 98% हिस्सा सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट से ही आता है।

कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में पिछले तीन सालों से 33% CAGR के हिसाब से ग्रोथ देखने को मिल रहा है। इसका मुख्य कारण कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड बाहर विदेशों में खासतौर पर अमेरिका में बढ़ती हुई नजर आ रही है। कम्पनी की इस समय पर प्रोडक्ट उत्पादन क्षमता 450 टन प्रति दिन है, कम्पनी मैनेजमेंट इसे 2024 तक बढ़ाकर 950 टन प्रति दिन करने की योजना पर काम कर रहा है। 

सोलर ग्लास पर सरकार की तरफ से अच्छी सब्सिडी भी दी जाती है। जिससे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में अच्छा इजाफा देखने को मिलता है। कम्पनी को भारत सरकार की मेक इन इंडिया और आत्म निर्भर भारत परियोजना का भी फायदा मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। आने वाले समय में रिनेबल एनर्जी सेक्टर में काफी तेजी की उम्मीद की जा रही है। जिसका सीधा फायदा बोरोसील रिनेबल एनर्जी कम्पनी को मिलता हुआ दिखाई देगा। 

पुरी दुनिया में चाइना सबसे ज्यादा सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करता है। सोलर ग्लास का 90% मैन्युफैक्चरिंग चाइना द्वारा किया जाता है, लेकिन भारत सरकार और दूसरे देशों द्वारा चाइना के माल पर बैन लगाने के कारण सोलर ग्लास के प्राइज लगातार महंगें होते जा रहे हैं। 

चाइना के माल की बिक्री पर रोक लगाने के कारण भविष्य में कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट मार्जिन में भी अच्छा इजाफा देखने को मिल सकता है। भविष्य में बोरोसील रिनेबल एनर्जी सेक्टर की यह मोनोपोली कम्पनी अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दे सकती है।

Mold Tek Packaging share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

2. Quick heal company

Best small cap Monopoly Stock in india, buy for long-term investment की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हम जिस कम्पनी की बात करने जा रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Quick heal company. 

यह कम्पनी आईटी सेक्टर की कम्पनी है। कम्पनी Security Solutions and Software Products की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। कम्पनी छोटे बिजनेस, गवर्नमेंट सेक्टर और कोर्पोरेट हाउस की कम्पनियों की डिमांड के हिसाब उनको अपने साफ्टवेयर डेवलपमेंट करके देती है। 

कम्पनी अपने साफ्टवेयर को किसी भी प्रकार के साइबर अटैक से बचाने के लिए अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) पर बहुत ज्यादा पैसा इंवेस्टमेंट करते हुए नजर आ रही है, ताकि कम्पनी अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस प्रोवाइड करा सके। कम्पनी को मेक इन इंडिया प्रोग्राम का भी फायदा मिलता हुआ दिखाई दे रहा है और गवर्नमेंट कम्पनियां इस कम्पनी के साथ जुड़कर इसके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुऐ दिखाई दे रही है।

वैसे तो आईटी सेक्टर में बहुत सारी कम्पनियां काम करती है, लेकिन Quick heal company जिस सेगमेंट में काम करती है उस सेगमेंट में कम्पनी इस समय पर लगभग मोनोपोली कम्पनी है।

कम्पनी का बिजनेस माडल भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, क्योंकि आने वाले समय में मोबाइल और इंटरनेट का प्रचलन बढ़ता हुआ दिखाई देगा और इनको सिक्योरिटीज प्राईवेट करवाने के लिए एंटी वायरस की जरूरत पड़ती रहेगी। भविष्य में कम्पनी के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड को देखते हुऐ ऐसा माना जा सकता है कि भविष्य में यह मोनोपोली कम्पनी का स्टोक अपने निवेशकों के लिए एक मल्टीबैगर स्टोक (Mulltibuggar Stock) साबित हो सकता है।

Vaibhav global share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

3. Balaji amines limited company

यह कम्पनी कैमिकल सेक्टर में काम करती है। कम्पनी Speciality chemicals सेगमेंट में इंडिया की लिडिंग कम्पनी है। कम्पनी के प्रोडक्ट Agro, Rubber, Pharma, Rocket fule आदि सेक्टर में कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है। इसके अलावा कम्पनी होटल के बिजनेस में भी हाथ आजमाने की कोशिश करती हुई दिखाई दे रही है।

कम्पनी फाइनेंशियल काफी अच्छी कम्पनी है और कम्पनी के बिजनेस में पिछले पांच सालों से 35% CAGR Growth देखने को मिल रहा है। कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है और भविष्य में अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देने की काबियत रखती है।

Lloyds steel share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

4. Mold Tek Packaging Company

Mold Tek Packaging Company डिब्बे और रेपर बनाने का काम करती है। कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड FMGC, Food, Oil sector में बढ़ती जा रही है। 

कम्पनी की कस्टमर लिस्ट में Amul, Berger paints, Asian paints, HUL, ITC, Haldiram, Pepsi जैसी बड़ी बड़ी कंपनिया इसकी कस्टमर लिस्ट में शामिल हैं। कम्पनी होम डिलीवरी और विवाह शादियों में युज होने वाले डिस्पोजल प्रोडक्ट जैसे प्लेट, गिलास और पैकेट बंद डिब्बों की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। 

इस सेगमेंट में कम्पनी के पास Swiggy, Zomoto जैसे बड़े बड़े कस्टमर शामिल हैं। कम्पनी के स्टोक मे प्रमोटर अपनी होल्डिंग बढा रहे हैं और ऐसा तभी देखने को मिलता है जब कम्पनी के प्रमोटर को कम्पनी के बिजनेस की ग्रोथ पर पुरा भरोसा होता है। भविष्य में यह मोनोपोली स्माल कैप स्टॉक्स अपने निवेशकों के लिए मल्टीबैगर स्टोक (Mulltibuggar Stock) साबित हो सकता है।

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे Best small cap Monopoly Stock in india, buy for long-term investment के लिए बताने की कोशिश की है, जो भविष्य में अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न कमा कर दे सकते हैं। आप लोग इस मोनोपोली स्टोक मे थोड़ा पैसा इंवेस्टमेंट करके लम्बे समय तक होल्ड कर सकते हैं। लम्बे समय में ये स्टोक आपके लिए मल्टीबैगर स्टोक साबित हो सकतें हैं।

ये भी पढ़ें:-

रत्न इंडिया इंटरप्राइजेज कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Inventure growth company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 24, 25, 30 in hindi

Laxmi organic company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Quick heal company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Previous Post Next Post