Manali Petrochemical share price target 2022 , 2023, 2025, 2030 in future?

Manali Petrochemical share price target 2023, 2025, 2030 in future, क्या कम्पनी का स्टोक लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है। आज हम लोग इस आर्टिकल में यह जानने की कोशिश करेंगे कि फ्युचर मे कम्पनी कैसा प्रदर्शन कर सकती है और कम्पनी के स्टोक का फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट क्या हो सकता है। लेकिन इससे पहले हम कम्पनी के फंडामेंटल्स और कम्पनी के बिजनेस को समझने की कोशिश करते हैं।

Manali Petrochemicals Company full details in hindi,

जैसा कि नाम से ही मालूम पड़ता है कि Manali Petrochemicals Company कैमिकल सेक्टर में काम करती है। कम्पनी इस सेक्टर में काफी पुरानी कम्पनी है। कम्पनी की शुरुआत 1986 में हुई थी। कम्पनी Propylene Oxide और Propylene Glycol कैमिकल की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। Propylene Oxide के सेगमेंट में कम्पनी इंडिया की लिडिंग कम्पनी है।

इसके अलावा कम्पनी पोलियूरीथेन कैमिकल का भी उत्पादन करती है, जिसका इस्तेमाल एग्रोकेमिकल बनाने में किया जाता है। कम्पनी के Propylene Glycol कैमिकल की फार्मा सेक्टर में बहुत ज्यादा डिमांड है। लेकिन कम्पनी को 58% रिवेन्यू Propylene Oxide सेगमेंट से आता है। कम्पनी के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड की वजह से कम्पनी पिछले तीन सालों से 27% सेल्स ग्रोथ के साथ आगे बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। जोकि काफी अच्छा आंकड़ा माना जा सकता है।

Balaji amines share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

अगर हम कम्पनी के फाइनेंशियल पर एक नजर डालें तो कम्पनी की सेल्स ग्रोथ के साथ कम्पनी के नेट प्रॉफिट मार्जिन में भी अच्छा इजाफा होता हुआ दिखाई दे रहा है। इसलिए इस समय पर कम्पनी के ऊपर सिर्फ 16 करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 900‌ करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है। इसलिए मैनेजमेंट जब चाहे अपने इस कर्ज को खत्म कर सकता है। इसलिए हम लोग इस कम्पनी को एक कर्ज मुक्त कम्पनी ही कहेंगे।

तो आइए कम्पनी के फंडामेंटल्स और कम्पनी के बिजनेस की फ्युचर ग्रोथ के अनुमान के आधार पर यह समझने की कोशिश करते हैं कि फ्युचर मे Manali Petrochemicals Company Share Price Target 2023, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Borosil renewables company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Manali Petrochemicals share price target 2023 in hindi

कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड एक सेक्टर में ना होकर अलग अलग सेक्टरों में बढ़ती जा रही है। जिससे आने वाले समय में कम्पनी की सेल्स में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगा। जिससे कम्पनी का नेट प्रॉफिट भी बढता हुआ दिखाई देगा और कम्पनी मैनेजमेंट इस पैसे को अपने प्रोडक्ट उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने में लगाते हुए दिखाई देगा।

जोकि कम्पनी के बिजनेस की फ्युचर ग्रोथ के लिए अच्छा इंवेस्टमेंट होगा। कम्पनी की ग्रोथ के साथ कम्पनी के स्टोक मे भी अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है। Manali Petrochemicals share price target 2023 में अपने 52 Weeks High 145 रुपए के आसपास ट्रेड करता हुआ दिखाई दे सकता है। अगर कम्पनी का स्टोक इस प्राइज को तोड़ता है तो कम्पनी के स्टोक के प्राइज में एक अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है।

Mold Tek Packaging share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Manali Petrochemicals share price target 2025 in hindi

कम्पनी की सेल्स ग्रोथ पिछले तीन सालों में 27% है, लेकिन इस साल कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में अच्छा इजाफा देखने को मिल रहा है। इस समय पर कम्पनी की सेल्स ग्रोथ 50% की तेजी से बढ़ते हुए दिखाई दे रही है, इसका मुख्य कारण यह भी है कि कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड इंडिया के साथ विदेशों में भी बढ़ती जा रही है और कम्पनी को विदेशों से अच्छे आर्डर मिल रहें हैं। इसलिए कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में लगातार अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है।

कम्पनी ने अपने एक नये प्रोजेक्ट बायोंमास कपैसिटी पावर प्लांट को लगाने में भी काफी पैसा इंवेस्ट किया हुआ है। कम्पनी मैनेजमेंट का कहना है कि उनका यह प्रोजेक्ट लगभग तैयार है और कम्पनी इसे बहुत जल्द शुरू करने जा रही है। इसके शुरु हो जाने के बाद कम्पनी के रेवेन्यू पर अच्छा असर पड़ता हुआ दिखाई देगा और कम्पनी का नेट प्रॉफिट भी बढता हुआ दिखाई देगा। 

Manali Petrochemicals कम्पनी इस समय पर एक स्माल कैप कम्पनी है और इस प्रकार की अच्छे फंडामेंटल्स वाली कम्पनियों के स्टोक मे बड़ी कम्पनियों से ज्यादा ग्रोथ देखने को मिलता है और कम्पनी के शेयर होल्डर को अच्छा फायदा मिलता है। इसके अलावा कम्पनी 1.50% से डिविडेंड भी देती है और कम्पनी के स्टोक का फेस वैल्यू प्राइज 5 रुपए है जोकि कम्पनी के शेयर होल्डर के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप लोग कम्पनी के स्टोक मे दो तीन साल के लिए इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो यह स्टोक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। Manali Petrochemicals share price target 2025 में 215 रुपए से लेकर 240 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Laxmi organic share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in Hindi

Manali Petrochemicals share price target 2030 in hindi

अगर हम कम्पनी के लॉन्ग टर्म प्राइज टार्गेट की बात करें तो अगर कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस पर लगातार फोकस बनाए रहता है तो कम्पनी भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करते हुऐ नजर आएंगी। लेकिन कम्पनी को Supreme Petroch, Bhanali engg, Panama Petrochem जैसी बड़ी कम्पनियों से भी अच्छा मुकाबला मिलता हुआ दिखाई देगा।

लेकिन कम्पनी Propylene Oxide की मैन्युफैक्चरिंग करने में इंडिया की लिडिंग कम्पनी है और कम्पनी का 60% रिवेन्यू इसी सेगमेंट में से आता है। इसलिए कम्पनी मैनेजमेंट अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) पर बहुत ज्यादा फोकस करता हुआ दिखाई दे रहा है। जिससे अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस प्रोवाइड की जा सके।

अगर हम कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट 2030 की बात करें तो हमने आपको कम्पनी के बिजनेस माडल और फंडामेंटल्स के बारे में डिटेल में समझाने की कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर आप लोग कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का अनुमान खुद ही लगा सकते हो।

Vaibhav global share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

कम्पनी का पिछले एक वर्ष का ROE 47.5% और ROCE 63% है, जिससे इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि कम्पनी के स्टोक ने अपने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है। कम्पनी के स्टोक की बुक वैल्यू 58 रुपए है, जिससे स्टोक महंगें प्राइज पर ट्रेड करता हुआ दिखाई देगा।

लेकिन ऐसे अच्छे फंडामेंटल्स वाली कंपनी के स्टोक इतने महंगें प्राइज पर तो मिलते ही हैं। अगर कम्पनी के P/E रेश्यो को देखें तो यह सिर्फ 4.50 है जोकि इंडस्ट्रीज P/E से काफी कम है। जिससे यह मालूम पड़ता है कि कम्पनी के स्टोक मे अभी अच्छी ग्रोथ करने की संभावना ज्यादा है। आप लोग इस स्टोक मे एक दो साल या फिर लम्बे समय तक के लिए इस कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी कर सकते हो।

Lloyds steel share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Manali Petrochemicals Company के बारे में पुछे जाने वाले ज्यादातर सवाल जवाब (FAQ)

1. Manali Petrochemicals Company market cap?

Manali Petrochemicals Company एक स्माल कैप कम्पनी है और इस समय पर कम्पनी की मार्केट कैप 1800 करोड़ रुपए के आसपास है।

2. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 45% है और इसके साथ ही कम्पनी के स्टोक मे FIIs ने भी अपनी होल्डिंग बढ़ाई है। इस समय पर FIIs होल्डिंग 2.50% है।

3. क्या मनाली पेट्रोकेमिकल्स कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है?

हां यह कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है, कम्पनी के ऊपर सिर्फ 16 करोड़ रुपए कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 900 करोड़ रुपए कैश रिजर्व है। जिससे कम्पनी मैनेजमेंट अपने कर्ज को जब चाहे तब चुका सकता है।

4. Manali Petrochemicals Company का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 1.50% प्रति शेयर है।

5. कम्पनी के स्टोक की बुक वैल्यू और फेस वैल्यू क्या है?

Manali Petrochemicals Company के स्टोक की बुक वैल्यू प्रति शेयर 58 रुपए है और कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 5 रुपए है।

6. Manali Petrochemicals share price 52 weeks high and low

कम्पनी के स्टोक का 52 weeks high 150 रुपए और Low 80 रुपए है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का अंदाजा लगाने में जरुर मदद मिलेगी। इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों के बिजनेस की डिटेल्स एनालिसिस जानने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

रत्न इंडिया इंटरप्राइजेज कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Inventure growth company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 24, 25, 30 in hindi

Laxmi organic company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Quick heal company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Previous Post Next Post