Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030? डिफेंस स्टोक

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future? क्या कम्पनी का स्टोक शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company Full Business Daitels in hindi

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company कम्पनी डिफेंस सेक्टर में काम करती है। कम्पनी डिफेंस सेक्टर के लिए Ships, Submarines और इंजीनियरिंग से रिलेटेड दुसरे प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग और रिपेयरिंग करने का काम करती है। कम्पनी इस क्षेत्र में काफी पुरानी कम्पनी है। कम्पनी की स्थापना 1934 में की गई थी। आजादी के बाद 1960 में भारत सरकार द्वारा इस कम्पनी का अधिग्रहण कर लिया गया था। तब से यह कम्पनी इंडियन नेवी के लिए Shipyard की मैन्युफैक्चरिंग और रिपेयरिंग करने का काम करती है।

कम्पनी ने अभी तक 25 Warships और 3 Submarines का निर्माण किया है। कम्पनी L&T के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट पर काम करती हुई दिखाई दे रही है। जिसके तहत कम्पनी L&T कम्पनी के साथ मिलकर 6 Submarines का निर्माण करते हुए दिखाई दे रही है। यह प्रोजेक्ट लगभग 40 हजार करोड़ रुपए का बताया जा रहा है। कम्पनी के बिजनेस माडल को देखते हुए जानकारों का मानना है कि कम्पनी भविष्य में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो कम्पनी के ऊपर इस समय पर कोई कर्ज नहीं है और कम्पनी बिल्कुल कर्ज मुक्त है, जबकि कम्पनी के पास 3120 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है जोकि हर साल अच्छी तेजी से बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

लेकिन कम्पनी की सेल्स में पिछले पांच सालों में ग्रोथ रेट कम ही देखने को मिला है। कम्पनी की सेल्स में पिछले पांच सालों में 10% Compounded Sales Growth देखने को मिला है और कम्पनी के नेट प्रॉफिट में इस समय के दौरान सिर्फ 2% Compounded Profits Growth देखने को मिला है। जिसको बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जा सकता। 

लेकिन कम्पनी को साल दर साल अच्छी Other Income होते हुए दिखाई दे रही है। पिछले पांच सालों में अभी तक कम्पनी ने Other Income से 480 करोड़ रुपए कमाए हैं जोकि कम्पनी के फ्युचर के लिए काफी अच्छी बात है। तो आइए कम्पनी के फंडामेंटल्स और कम्पनी के स्टोक की टेक्निकल एनालिसिस के माध्यम से यह अनुमान लगाने का प्रयास करते हैं कि फ्युचर मे Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Appollo pipes share price target 2023, 2025, 2030 in future 

Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2023 in hindi

कम्पनी डिफेंस सेक्टर की एक बहुत पुरानी कम्पनी है लेकिन कम्पनी का आईपीओ स्टोक मार्केट में अक्टूबर 2020 में लाया गया था। कम्पनी के स्टोक ने अपनी लिस्टिंग के दिन ही अपने निवेशकों को 40% का रिटर्न दिया था। तब से यह स्टोक अपने निवेशकों को 150% का रिटर्न दे चुका है। 

अगर हम कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट 2023 की बात करें तो कम्पनी के स्टोक मे पिछले कुछ दिनों से खबरों के दम पर अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है। शेयर बाजार के जानकारों की मानें तो Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2023 में 980 रुपए से लेकर 1050 रुपए तक जा सकता है।

Maximus Company Share Price Target 2023, 2025, 2030 in hindi

Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2024 in hindi

कम्पनी का ROE 19.1% और ROCE 25.4% है जोकि यह दर्शाता है कि कम्पनी अपने प्रमोटर और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे रही है। कम्पनी की एक सब्सिडरी कम्पनी भी है। कम्पनी का Goa Shipyard Ltd Company में 47% स्टेक है। यह कम्पनी भी डिफेंस सेक्टर में काम करती है। 

अगर हम कम्पनी के फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट 2024 की बात करें तो कम्पनी की सेल्स और प्रोफिट में तो कोई खास ग्रोथ देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन कम्पनी को हर साल अच्छी Other Income होते हुए दिखाई दे रहा है। जिस वजह से कम्पनी हर साल लगातार अच्छा मुनाफा बनाते हुए दिखाई दे रही है। Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2024 में 1265 रुपए से लेकर 1320 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Rama Steel Tubes Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2025 in hindi

कम्पनी को अभी तक ज्यादातर रिवेन्यू Ship Construction सेगमेंट से ही आता हुआ दिखाई देता है। कम्पनी को इस सेगमेंट से 89% रिवेन्यू आता है। लेकिन कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले समय में Under water equipment and platform, Marine equipment and platform और Heavy engineering equipment प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम भी करता हुआ दिखाई देगा। जिससे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है और कम्पनी के पास अच्छा कैश रिजर्व भी है इसलिए कम्पनी मैनेजमेंट को अपने नए प्रोजेक्ट पर काम करने में ज्यादा परेशानी आती हुई नहीं दिखाई देगी। Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2025 में मार्केट के उतार चढ़ाव के बीच 1470 रुपए से लेकर 1545 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Morepen Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Mazagon Dock Shipbuilders Share Price Target 2030 in hindi

कम्पनी डिफेंस सेक्टर की एक मजबूत कम्पनी है और हम सब जानते हैं कि भारत सरकार डिफेंस के सेक्टर में पैसा पानी की तरह बहा रही है और सीधा फायदा आने वाले समय में कम्पनी को मिलता हुआ दिखाई देगा। अगर हम कम्पनी के स्टोक मे लम्बे समय तक के इंवेस्टमेंट की बात करें तो कम्पनी के स्टोक मे तो अच्छी ग्रोथ की संभावना देखने को मिल ही रही है। लेकिन इसके साथ कम्पनी अपने शेयर होल्डर को डिविडेंड यील्ड भी काफी अच्छा देते हुए दिखाई दे रही है।

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए है और कम्पनी अपने शेयर होल्डर को 1.80% का डिविडेंड यील्ड भी देते हुए दिखाई देती है। यह एक सरकारी कम्पनी है और इसमें प्रमोटर होल्डिंग 83% है। इस प्रकार की कम्पनियों के स्टोक मे लम्बे समय तक इंवेस्टमेंट करने पर आपको अच्छा डिविडेंड भी मिलता हुआ दिखाई देगा। इसलिए यह स्टोक Long term Investment करने के लिए अच्छा स्टोक हो सकता है।

क्या Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

कम्पनी के स्टोक मे पिछले कुछ समय में काफी तेजी देखने को मिला है। इसलिए कम्पनी का स्टोक अपने बुक वैल्यू प्राइज 163 रुपए से हाई प्राइज पर ट्रेड करता हुआ दिखाई दे रहा है। लेकिन हम सब जानते हैं कि अच्छे फंडामेंटल्स वाली कम्पनियों के स्टोक हमेशा अपने बुक वैल्यू प्राइज से ऊपर ही ट्रेड करते हुए दिखाई देते हैं। 

अगर कम्पनी के स्टोक मे गिरावट देखने को मिलता है तो कम्पनी के स्टोक मे शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने का सही समय हो सकता है।

कम्पनी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप लोग कम्पनी की वेबसाइट www.mazagondock.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

Mishtann fodds share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company के बारे में पुछे जाने वाले ज्यादातर सवाल जवाब (FAQS)

1. Mazagon Dock Shipbuilders Ltd Company market cap?

इस समय पर कम्पनी की मार्केट कैप 18000 करोड़ रुपए के आसपास चल रही है।

2. Mazagon Dock Shipbuilders Share Price 52 Weeks High and low Price?

Mazagon Dock Shipbuilders Share Price 52 Weeks High 850 रुपए और 52 Weeks Low 324 रुपए है।

3. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 83% है।

4. कम्पनी के ऊपर कितना कर्ज है?

कम्पनी बिल्कुल कर्ज मुक्त कम्पनी है और कम्पनी के पास 3120 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व भी है।

5. कम्पनी का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 1.81% है।

6. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 165 रुपए है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट को समझने मे जरुर मदद मिलेगी। इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों के स्टोक की डिटेल्स एनालिसिस को समझने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Icron International Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future


Previous Post Next Post