Canara bank share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Canara bank share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या केनरा बैंक का स्टोक शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? केनरा बैंक फाइनेंशियल एण्ड फंडामेंटली एनालिसिस?

केनरा बैंक के स्टोक मे पिछले कुछ समय से अच्छी तेजी देखने को मिल रहा है। कम्पनी के स्टोक मे पिछले छः महीने में 50% से ऊपर की तेजी देखने को मिला है। आज हम लोग इस आर्टिकल में यह अनुमान लगाने का प्रयास करेंगे कि भविष्य में केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट क्या हो सकता है? 

लेकिन इससे पहले आइए हम लोग यह समझने की कोशिश करते हैं कि कम्पनी का बिजनेस माडल क्या है और कम्पनी की फंडामेंटली और फाइनेंशियल कंडीशन क्या है?

Canara bank business daitels in hindi

केनरा बैंक की स्थापना 1906 में श्री अम्मेम्बल सुब्बा राव जी ने की थी। कम्पनी रिटेल बैंकिंग, होलसेल बैंकिंग और अन्य बैंकिंग सेगमेंट में काम करती है। साल 2020 में सिंडिकेट बैंक के साथ विलय के बाद यह इंडिया का चौथा बड़ा सरकारी बैंक बन गया है।

दोनों बैंकों के विलय के बाद सिंडिकेट बैंक की 4000 शाखाओं और 4500 ATM को मिलाकर इस समय पर केनरा बैंक के पास 10500+ ब्रांच और 13000+ ATM हैं। इसके अलावा केनरा बैंक की इंडिया के बाहर भी पांच देशों में ब्रांच हैं, जहां से बैंक को अपने टोटल रिवेन्यू का 5.7% आता है।

Shree Securities ltd share price target in future 

इसके अलावा कम्पनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कुछ कंम्पनियों को भी एक्वायर किया हुआ है, जोकि निम्नलिखित हैं:-

1. केनरा रोबेको एस्टेट मैनेजमेंट कम्पनीं लिमिटेड:- इस कम्पनी में केनरा बैंक की 51% है। बैंक इस कम्पनी के साथ मिलकर गोल्ड एक्सचेंज फंड सहित 28 म्युचुअल फंड योजनाओं पर काम करता है।

2. केनरा बैंक सिक्योरिटीज़ लिमिटेड:- यह कम्पनी केनरा बैंक के पुर्ण स्वामित्व वाली कम्पनी है। यह रिटेल इंवेस्टर को स्टोक ब्रोकिंग की सेवाएं प्रदान करने का काम करती है।

3. केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस:- इस कम्पनी में केनरा बैंक का 51% होल्ड है। यह HSBC और OBC के जीवन बीमा परियोजनाओं पर काम करती है।

4. कैनफिन हाउसिंग लिमिटेड:- यह कम्पनी रिटेल ग्राहकों को हाउसिंग लोन प्रोवाइड करवाने का काम करती है। केनरा बैंक का इस कम्पनी में 30% होल्ड है।

अगर हम केनरा बैंक की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो पिछले पांच सालों में कम्पनी की सेल्स में 11% की Compounded Sales Growth देखने को मिलता है। लेकिन कम्पनी की Other Income के चलते कम्पनी के नेट प्रॉफिट में अच्छा इजाफा देखने को मिल रहा है। पिछले तीन सालों से कम्पनी के नेट प्रॉफिट में 115% का जबरदस्त उछाल देखने को मिला है।

केनरा बैंक लिमिटेड कर्ज (Debt)

इस समय पर बैंक के ऊपर 46 हजार करोड़ रुपए का कर्ज देखने को मिल रहा है और कम्पनी के पास 64 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व भी देखने को मिलता है। कम्पनी के पास अच्छे कैश रिजर्व और लगातार बढ़ते नेट प्रॉफिट के चलते आप लोग कम्पनी को फाइनेंशियल एक मजबूत कम्पनी कह सकते हैं।

केनरा बैंक मैनेजमेंट

केनरा बैंक काफी पुराना बैंक है और बैंक का मैनेजमेंट काफी अच्छा है। केनरा बैंक के चेयरमैन Mr. Vijay Srirangan Ji हैं और मैनेजिंग डायरेक्टर Mr. LV Prabhakar Ji हैं। 

आइए अब हम लोग स्टोक मार्केट एक्सपर्ट और हमारी टीम द्वारा बैंक की फंडामेंटली और टेक्निकल एनालिसिस के आधार पर यह अनुमान लगाने का प्रयास करते हैं कि भविष्य में केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Ceat Tyre share price target in future 

Canara bank share price target 2023 

केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2023

इस समय पर केनरा बैंक शेयर प्राइज में अच्छी तेजी देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ सालों से कम्पनी का नेट प्रॉफिट लगातार बढ़ रहा है, जिसके चलते कम्पनी के EPS 42.53 में भी अच्छी तेजी देखने को मिला है। स्टोक मार्केट के 13 विशेषज्ञों में से 8 कम्पनीं के स्टोक मे खरीदारी करने की सलाह दे रहे हैं।

अगर हम केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2023 की बात करें तो MK Global Finance ने Canara Bank share price target 2023 के लिए 350 रुपए से 370 रुपए का टार्गेट दिया है।

Canara bank share price target 2024

केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2024

केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक के विलय के बाद बैंक काफी तेजी से ग्रोथ करता हुआ दिखाई दे रहा है। इस समय पर केनरा बैंक इंडिया का चौथा बड़ा सरकारी बैंक बन गया है। केनरा बैंक अपनी सब्सिडरी कम्पनियों के साथ मिलकर कारपोरेट लोन, कृषि लोन, रिटेल लोन, गोल्ड लोन और इंश्योरेंस और स्टोक ब्रोकिंग की सेवाएं प्रदान करने का काम करती है।

अगर हम केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2024 की बात करें तो कम्पनी का स्टोक अच्छे फंडामेंटल्स होने के बावजूद भी अभी के समय में अपने बुक वैल्यू प्राइज 349 रुपए से नीचे चल रहा है। 

लेकिन कम्पनी के अच्छे फंडामेंटल्स और अच्छी फाइनेंशियल कंडीशन के चलते स्टोक मार्केट एनालिसिस का मानना है कि Canara Bank share price target 2024 में 390 रुपए तक देखने को मिलेगा। अगर कम्पनी का स्टोक अपना पहला टार्गेट पूरा कर लेता है तो आप लोग स्टोक को 415 रुपए के दुसरे प्राइज टार्गेट के लिए होल्ड कर सकते हैं।

Filatex fashions ltd share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Canara bank share price target 2025

केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2025

केनरा बैंक T1 शहरों के साथ छोटे शहरों और कस्बों में अपने बिजनेस को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें रहा है। इस समय पर बैंक की 60% शाखाएं गांवों और कस्बों में देखने को मिलती है। आने वाले समय में कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए विदेशों में भी अपनी ब्रांच खोलता हुआ दिखाई दे सकता है।

अगर हम केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2025 की बात करें तो बैंक की सेल्स ग्रोथ रेट तो स्लो देखने को मिला है, लेकिन पिछले कुछ सालों से बैंक की अच्छी other income के चलते कम्पनी के नेट प्रॉफिट में अच्छा उछाल देखने को मिला है। 

कम्पनी के अच्छे नेट प्रॉफिट के चलते आने वाले समय में कम्पनी मैनेजमेंट अपने कर्ज को भी कम या फिर पुरी तरह से खत्म करता हुआ दिखाई दे सकता है। अगर ऐसा होता है तो कम्पनी का स्टोक भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। Canara bank share price target 2025 में मार्केट के उतार चढ़ाव के बीच 480 रुपए से लेकर 525 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Global health (Madanta) Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Canara bank share price target 2030

केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2030

अगर हम केनरा बैंक के स्टोक के long term price target in future की बात करें तो भारत सरकार के द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को बढ़ावा देने और सरकार की बैंकों के प्रति अनुकूल नीति के चलते भारतीय बैंकिंग क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है।

अभी के समय में इंडिया में क्रेडिट कार्ड बहुत ही कम लोग युज करते हैं, लेकिन भविष्य में छोटे बड़े कस्टमर क्रेडिट कार्ड की तरफ बढ़ते हुए दिखाई देंगे। आने वाले समय में बैंक मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कुछ छोटी बड़ी कम्पनियों को एक्वायर या फिर साथ मिलकर काम करता हुआ दिखाई देगा। 

अगर हम केनरा बैंक शेयर प्राइज टार्गेट 2030 की बात करें तो भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और बैंक की अच्छी पोलोसी के चलते Canara Bank share price target 2030 में 1000 रुपए को पार करता हुआ दिखाई देगा।

क्या केनरा बैंक के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

वैसे तो इस समय पर कम्पनी का स्टोक काफी हाई प्राइज पर ट्रेड कर रहा है, लेकिन फिर भी स्टोक का P/E रेश्यो 6.23 देखने को मिलता है और स्टोक अपने बुक वैल्यू प्राइज 349 रुपए से नीचे चल रहा है।

स्टोक मार्केट के 13 विशेषज्ञों में से 8 जानकारों का मानना है कि कम्पनी के स्टोक मे आप लोग इस समय पर लम्बे समय के लिए खरीदारी कर सकते हैं। वैसे कम्पनी अपने शेयर होल्डर काफी अच्छा डिविडेंड भी देती है। जोकि कम्पनी के स्टोक मे लम्बे समय तक इंवेस्टमेंट करने वाले इंवेस्टर के लिए काफी फायदेमंद है।

IDFC First bank share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

FAQ'S

1. What is canara bank market cap?

Canara bank market cap 58000 करोड़ रुपए है।

2. केनरा बैंक डिविडेंड यील्ड क्या है?

केनरा बैंक डिविडेंड यील्ड 2.02% है, जोकि काफी अच्छा माना जा सकता है।

3. केनरा बैंक शेयर की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

केनरा बैंक के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 349 रुपए है।

4. Canara bank promoter holding?

Canara bank promoter holding 62.93% और पब्लिक होल्डिंग 13.28% है। बैंक के स्टोक मे FIIS होल्डिंग 8.44% और DIIS होल्डिंग 15.34% है।

5. Canara bank ROE और ROCE क्या है?

Canara bank ROE 10.23% और ROCE 11.49% है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से आपको केनरा बैंक के बिजनेस माडल और फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट को समझने मे जरुर मदद मिलेगी। स्टोक मार्केट में पैसा इंवेस्टमेंट करना काफी रिस्की काम है। इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले अपनी तरफ से भी उस कम्पनी और कम्पनी के स्टोक की फंडामेंटली और टेक्निकल एनालिसिस जरुर करे। 

अगर आप स्टोक मार्केट में नये इंवेस्टर हैं तो आप लोग अपने वित्तीय सलाहकार या फिर किसी स्टोक मार्केट के जानकार से सलाह अवश्य लें। बैंक के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप लोग कम्पनी की वेबसाइट www.canarabank.com पर विजिट करें।

ये भी पढ़ें:-

Best 5 Sugar (Ethanol) Stocks to buy now for long-term investment

Kpit technologies ltd share price target in future

मोलीलाल ओसवाल शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 24, 25, 2030

Previous Post Next Post