IIFL Finance ltd share price target 2023, 2024, 2025, 2030

IIFL Finance ltd share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या IIFL Finance share long term investment करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का अच्छा समय है? दोस्तों यदि आप लोग भी गुगल पर इन्हीं सभी सवालों का जवाब तलाश रहें हैं तो आप लोग बिल्कुल सही जगह पर हैं।

आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड कम्पनी के स्टोक का प्राइज अगस्त 2020 में 65 रुपए था, लेकिन फिर पिछले कुछ समय से कम्पनीं के स्टोक ने अपने निवेशकों को 550% का मल्टीबैगर रिटर्न देते हुए मालामाल कर दिया है। कम्पनी के स्टोक ने अपनी लिस्टिंग के बाद से अभी तक अपने निवेशकों को 6000% का जबरदस्त रिटर्न दिया है।

आज हम लोग इस आर्टिकल में यह पुर्वानुमान लगाने की कोशिश करेंगे कि भविष्य में IIFL Finance share price target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है। लेकिन आइए इससे पहले हम लोग कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डाल लेते हैं।

IIFL Finance ltd company business daitels in hindi

IIFL Finance ltd company एक SEBI द्वारा अप्रूवल NBFC company है जोकि अपनी सहायक कंम्पनियों के साथ मिलकर कर्ज देने का काम करती है। कम्पनी होम लोन, गोल्ड लोन, बिजनेस लोन, माइक्रोफाइनेंस, डेवलपर और कंस्ट्रक्शन फाइनेंस का काम करती है।

कम्पनी ने अपने रिस्क को कम करने के लिए बिजनेस लोन को कम किया है और कम्पनी की लोन बुक में 34% होम लोन और 31% गोल्ड लोन हैं। कम्पनी पिछले पांच सालों से अपना फोकस छोटे और खुदरा लोन प्रोवाइड करवाने पर है।

कम्पनी की इस समय पर पुरे भारत में 2700 ब्रांच हैं जिनमें 21 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। कम्पनी की 85% ब्रांच T1 और T2  सिटी में हैं।

Adcon Capital share price target in future 

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो पिछले पांच सालों में कम्पनी की सेल्स में 17% की Compounded Sales Growth देखने को मिला है और कम्पनी का नेट प्रॉफिट 12% देखने को मिला है लेकिन इस साल कम्पनी का नेट प्रॉफिट 25% देखने को मिला है।

कम्पनी के ऊपर 35 हजार करोड़ रुपए का कर्ज देखने को मिलता है और इसके लिए कम्पनी को हर साल 3000 करोड़ रुपए का इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है। लेकिन इतना इंटरेस्ट चुकाने के बाद भी कम्पनी का OPM 25% के आसपास है जोकि कम्पनी और कम्पनी के इंवेस्टर के लिए एक अच्छी खबर है।

IIFL Finance share holding pattern?

अगर हम IIFL Finance share holding pattern की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग थोड़ी कम है। कम्पनीं में प्रमोटर होल्डिंग 25% और पब्लिक होल्डिंग 43% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 27.80% और DIIS होल्डिंग 4% है।

IIFL Finance ltd company के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कौन हैं?

Mr. Arun Kumar Purwar Ji कम्पनीं के चेयरमैन और Mr. Nirmal Jain Ji कम्पनीं के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

तो आइए अब हम लोग भविष्य में कम्पनी के बिजनेस माडल की ग्रोथ और कम्पनी के स्टोक की टैक्निकल एनालिसिस के माध्यम से यह पूर्वानुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि भविष्य में IIFL Finance share price target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

National standards share price target for long-term 

IIFL Finance share price target 2023

कम्पनी के स्टोक मे अगस्त 2020 से ही अच्छी तेजी देखने को मिल रहा है और कम्पनी का स्टोक इस समय के दौरान 65 रुपए से बढ़कर 475 रुपए तक पहुंच गया है। जानकारों का मानना है कि विलियम प्रतिशत आर एंड सीसीआई इंडीकेटर स्टोक मे ग्रोथ के संकेत दे रहे हैं।

अगर हम IIFL Finance share price target 2023 की बात करें तो अगर कम्पनी के स्टोक मे तेजी बरकरार रही तो कम्पनी का स्टोक साल 2023 के लास्ट तक 520 रुपए से लेकर 550 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

IIFL Finance share price target 2024

कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के साथ अपने रिस्क को भी कवर करता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसके चलते कम्पनी मैनेजमेंट बिजनेस लोन की बजाए होम लोन और गोल्ड लोन पर फोकस कर रही है। जिसके चलते कम्पनी का NPA कम होता हुआ दिखाई दे रहा है।

कम्पनी अपने क़र्ज़ पर भारी मात्रा में इंटरेस्ट चुकाने के बाद भी अच्छा नेट प्रॉफिट बनाने में कामयाब हो रही है। पिछले तीन सालों में कम्पनी का नेट प्रॉफिट 500 करोड़ रुपए से बढ़कर 1400 करोड़ रुपए हो गया है।

अगर हम IIFL Finance share price target 2024 की बात करें तो कम्पनी की बढ़ती सेल्स ग्रोथ और NPA में सुधार के चलते Ventura Securities ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि आने वाले समय में कम्पनी के स्टोक का प्राइज टार्गेट 650 रुपए तक देखा जा सकता है।

Singer india ltd share price target for long-term

IIFL Finance share price target 2025

कम्पनी का ज्यादातर बिजनेस 85% इस समय पर T1 और T2 शहरों में फैला हुआ है। लेकिन आने वाले समय में कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए T3 शहरों और छोटे कस्बों में अपने बिजनेस को बढ़ाने पर फोकस करता हुआ दिखाई देगा।

कम्पनी मैनेजमेंट अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए डिजिटल टैक्नोलॉजी पर भी काम कर रहा है। आप लोग कम्पनी की मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से पुरी जानकारी ले सकते हैं और कम्पनी आपको आनलाइन लोन प्रोवाइड करवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाते हुए दिखाई दे रही है, जिससे कम्पनी के साथ नये कस्टमर जुड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं जोकि कम्पनी की सेल्स ग्रोथ में एक अहम भूमिका निभाते हुए दिखाई दे रहा है।

अगर हम IIFL Finance share price target 2025 की बात करें तो आने वाले समय में मार्केट के उतार चढ़ाव के बीच 680 रुपए से लेकर 725 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

IIFL Finance share price target 2030

अगर हम कम्पनी के long term price target की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 25% थोड़ी कम है। लेकिन कम्पनी के बिजनेस माडल में ग्रोथ की असीमित संभावनाएं हैं।

कम्पनी मैनेजमेंट अपने NPA में सुधार करने के लिए होम लोन और गोल्ड लोन पर फोकस कर रही है। जिसके चलते कम्पनी के नेट प्रॉफिट में अच्छा सुधार देखने को मिला है। 

अगर आने वाले समय में कम्पनी मैनेजमेंट अपने कर्ज को कम करने की योजना बनाता है तो कम्पनी को कम इंटरेस्ट चुकाना पड़ेगा और कम्पनी के नेट प्रॉफिट में अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। 

अगर हम IIFL Finance share price target 2030 की बात करें तो कम्पनी के बिजनेस माडल में भविष्य में ग्रोथ की अच्छी संभावनाओं को देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि भविष्य में कम्पनी के स्टोक का प्राइज टार्गेट 1400 रुपए से लेकर 1700 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Urja global share price target for long-term

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप यह आर्टिकल लिखने के समय 18 हजार करोड़ रुपए है।

2. कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो क्या है?

कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 13.4 है।

3. कम्पनी का ROE और ROCE क्या है?

कम्पनी का ROE 20.2% और ROCE 11.3% है।

4. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू दो रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 220 रुपए है।

5. कम्पनी का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 0.74% है।

6. कम्पनी के ऊपर कितना कर्ज है?

कम्पनी के ऊपर इस समय पर 35 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि कम्पनी के पास आठ हजार करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है।

7. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 25% और पब्लिक होल्डिंग 43% है।  कम्पनी में FIIS होल्डिंग 27.80% और DIIS होल्डिंग 4% है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड कम्पनी के बिजनेस माडल को समझने और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी।

नोट:- स्टोक मार्केट में उतार चढाव के चलते कम्पनी के स्टोक मे भी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने से पहले अपनी तरफ से भी कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए, या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Rail Vikas Nigam Ltd RVNL share price target in future

Suzlon energy share price target 2023, 2025, 2030 in future

JSW Steel Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

Sportking India share price target 2023, 2025, 2030 in future

Titan Share Price Target in future


Previous Post Next Post