Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi? क्या कल्याण ज्वैलर्स शेयर लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

दोस्तों कल्याण ज्वैलर्स कम्पनी के स्टोक ने साल 2022 में अपने निवेशकों को 80% रिटर्न दिया है। आज हम लोग इस आर्टिकल में यह अनुमान लगाने की कोशिश करेंगे कि भविष्य में Kalyan Jewellers Share Price Target क्या हो सकता है? लेकिन आइए इससे पहले हम लोग कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डाल लेते हैं।

Kalyan Jewellers India Ltd Company business daitels in hindi

कल्याण ज्वैलर्स कम्पनी की स्थापना 1993 में हुई थी। कम्पनी सोने के आभूषणों की एक विस्तृत श्रृंखला के आभूषणों के डिजाइन, निर्माण और बिक्री का काम करती है। कम्पनी शादी ब्याह और पार्टियों में पहने जाने वाले आभूषणों के साथ डेली पहने जाने वाले आभूषणों का भी निर्माण करती है।

कल्याण ज्वैलर्स कम्पनी इंडिया की सबसे बड़ी खुदरा आभूषण विक्रेता है। कम्पनी का बिजनेस माडल इंडिया के साथ साथ विदेशों में भी फैला हुआ है और इस समय पर कम्पनी के पास इंडिया में 116 शोरूम और 30 शोरूम इंडिया से बाहर हैं। 

कम्पनी अपने बिजनेस को एक घरेलू कम्पनी और 8 विदेशी कम्पनियों के साथ मिलकर काम करती है। कम्पनी को अपने टोटल रिवेन्यू का 86% इंडिया से और 14% विदेशों से आता है। इस समय पर कम्पनी के पास अपने प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए चार मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं।

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो कम्पनी के ऊपर 4000 करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 2300 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है। कम्पनी का पिछले साल का टोटल रिवेन्यू 14000 करोड़ रुपए था, इस साल कम्पनी की सेल्स में 23% की ग्रोथ देखने को मिला है।

इसके साथ ही कम्पनी का नेट प्रॉफिट पिछले पांच सालों में 140 करोड़ रुपए से बढ़कर 400 करोड़ रुपए हो गया है। कम्पनी का नेट प्रॉफिट इससे ज्यादा भी हो सकता है लेकिन कम्पनी को अपने भारी कर्ज के चलते काफी इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है। 

अगर हम Kalyan Jewellers Share holding pattern की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग काफी अच्छी है। कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 60% और पब्लिक होल्डिंग 8% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 29% और DIIS होल्डिंग 3% है।

तो आइए अब हम लोग भविष्य में कम्पनी के बिजनेस माडल की ग्रोथ और कम्पनी के स्टोक की टैक्निकल एनालिसिस के माध्यम से यह पूर्वानुमान लगाने का प्रयास करते हैं कि भविष्य में Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Kalyan Jewellers Share Price Target 2023 in hindi

कम्पनी की सेल्स में इस साल 23% की अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिला है और कम्पनी के बढ़ते नेट प्रॉफिट के चलते कम्पनी के स्टोक का EPS 2.18 से बढ़कर 4.22 हो गया है। Trendlyne.com वेबसाइट के सर्वे के अनुसार 66% स्टोक मार्केट एक्सपर्ट कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने की सलाह दे रहे हैं।

अगर हम Kalyan Jewellers Share Price Target 2023 की बात करें तो ब्रोकरेज हाउस ICICI Securities ने कम्पनीं के स्टोक के लिए शार्ट टर्म में 150 रुपए का टार्गेट दिया है।

Kalyan Jewellers Share Price Target 2025 in hindi

कम्पनी आने वाले समय में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपनी सहायक कंम्पनियों के साथ मिलकर अच्छा प्रदर्शन करते हुए दिखाई देगी। अगर हम कल्याण ज्वैलर्स कम्पनी के स्टोक की टैक्निकल एनालिसिस करें तो कम्पनी का स्टोक अपने बुक वैल्यू प्राइज 33 रुपए से काफी महंगा दिखाई देता है।

लेकिन कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 27 है जोकि इंडस्ट्रीज P/E रेश्यो 52.2 से काफी कम देखने को मिलता है। कम्पनी के बढ़ते नेट प्रॉफिट के चलते कम्पनी के स्टोक के EPS में भी अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है। Kalyan Jewellers Share Price Target 2025 में मार्केट के उतार चढ़ाव के बीच 180 रुपए से 210 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Kalyan Jewellers Share Price Target 2030 in hindi

कल्याण ज्वैलर्स कम्पनी फंडामेंटली एक अच्छी कम्पनी है और कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 60% है। लेकिन कम्पनी के ऊपर 4000 करोड़ रुपए का कर्ज देखने को मिलता है। यदि कम्पनी मैनेजमेंट भविष्य में अपने बिजनेस की ग्रोथ के साथ अपने कर्ज को भी कम करने में कामयाब हो जाता है तो कम्पनी के स्टोक मे भविष्य में अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है।

कम्पनी मैनेजमेंट भविष्य में कम्पनी की सेल्स और नेट प्रॉफिट मार्जिन को बढ़ावा देने के लिए अपनी सहायक कंम्पनियों के साथ मिलकर अपने बिजनेस को विदेशों में बढ़ाने पर जोर देता हुआ दिखाई देगा। अगर कम्पनी मैनेजमेंट ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो Kalyan Jewellers Share Price Target 2030 में 360 रुपए से लेकर 425 रुपए तक पहुंच सकता है। 

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप 12000 करोड़ रुपए है।

2. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 32.7 है।

3. कम्पनी का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी अच्छे नेट प्रॉफिट मार्जिन के बाद भी अपने निवेशकों को कोई डिविडेंड आफर नहीं करती है।

4. कम्पनी का ROE और ROCE क्या है?

कम्पनी का ROE 7.50% और ROCE 9.36% है।

5. कम्पनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कौन हैं?

कम्पनी के चेयरमैन Mr. Vinod Rai और मैनेजिंग डायरेक्टर TS Kalyanaraman Ji हैं।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको Kalyan Jewellers Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों के स्टोक की फंडामेंटली और टेक्निकल एनालिसिस को डिटेल्स में समझने के लिए आप लोग हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

Previous Post Next Post