PC Jeweller Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

PC Jeweller Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या पीसी ज्वैलर्स कम्पनी का शेयर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है? 

दोस्तों यदि आप लोग भी गुगल पर इन्हीं सभी सवालों का जवाब तलाश रहें हैं तो आप लोग बिल्कुल सही जगह पर हैं।आज हम लोग इस आर्टिकल में यह पुर्वानुमान लगाने की कोशिश करेंगे कि भविष्य में PC Jeweller Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है? लेकिन आइए इससे पहले हम लोग कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डाल लेते हैं।

PC Jeweller Company business daitels in hindi

PC Jeweller Company की शुरुआत साल 2005 में करोल बाग में एक शोरूम के साथ हुई थी। लेकिन आज यह सबसे तेजी से बढ़ती आभुषण खुदरा विक्रेताओं में से एक है। इस समय पर कम्पनी के 67 शहरों में 82 शोरूम हैं, जिनमें से 11 शोरूम फ्रैंचाइजी के माध्यम से खोले गए हैं।

PC Jeweller Company सोने, चांदी और हीरे के आभूषणों की मैन्युफैक्चरिंग, Wholesale, Export और Ratail का बिजनेस करती है। कम्पनी 100% होलमार्क ज्वैलरी और सर्टिफाइड हीरे के बने आभुषण बेचने का काम करती है।

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो कम्पनी के ऊपर इस समय पर 3600 करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि कम्पनी के पास इतना ही कैश रिजर्व भी देखने को मिलता है।

इसके अलावा कम्पनी की सेल्स में पिछले पांच सालों से लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है और कम्पनी का नेट प्रॉफिट भी माइनस में चल रहा है। कम्पनी का ROE -9.60% और ROCE -1% है।

इस हिसाब से देखा जाए तो कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन कोई खास अच्छा देखने को नहीं मिल रहा है। आइए अब आगे इस आर्टिकल में हम लोग यह समझने की कोशिश करते हैं कि भविष्य में PC Jeweller Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

PC Jeweller Share Price Target 2023

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि कम्पनी सोने, चांदी और हीरे के आभूषणों की मैन्युफैक्चरिंग और सेल्स करने का काम करती है। कम्पनी की शुरुआत साल 2005 में दिल्ली के करोल बाग में एक शोरूम के साथ हुई थी और इस समय पर कम्पनी के पास अपनी फ्रैंचाइजी को मिलाकर टोटल 82 शोरूम हैं। 

अगर हम पीसी ज्वैलर्स शेयर प्राइज टार्गेट 2023 की बात करें तो कम्पनी के स्टोक मे बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिल रहा है और कम्पनी के स्टोक का 52 weeks high 106 रुपए और 52 Weeks low price 18.6 रुपए है। इस समय पर कम्पनी का स्टोक अपने बुक वैल्यू प्राइज 87 रुपए से काफी नीचे चल रहा है। PC Jeweller Share Price Target 2023 में 65 रुपए से लेकर 80 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

PC Jeweller Share Price Target 2024

कम्पनी की सेल्स में पिछले पांच सालों से लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है और कम्पनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन भी कुछ खास नहीं है। लेकिन कम्पनी मैनेजमेंट अपना रिवेन्यू बढ़ाने के लिए साल 2024 तक 50 नये फ्रैंचाइजी स्टोर खोलने पर फोकस कर रहा है, जिससे कम्पनी की सेल्स में ग्रोथ होने के आसार बनते हुए दिखाई देंगे।

अगर हम PC Jeweller Share Price Target 2024 की बात करें तो यदि कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले समय में अपनी सेल्स में ग्रोथ करने में कामयाब हो जाता है तो कम्पनी के स्टोक का प्राइज टार्गेट फिर से अपने हाई प्राइज 106 रुपए की तरफ जाता हुआ दिखाई देगा।

PC Jeweller Share Price Target 2025

कम्पनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में सोने, चांदी और हीरे की अंगूठियां, झुमके, मंगलसूत्र, चेन, सिक्के और कंगन हैं। कम्पनी को अपने टोटल रिवेन्यू का 88% इंडिया से और 12% विदेशों से आता हुआ दिखाई देता है।

इसके अलावा कम्पनी अपने कस्टमर को डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। डिजिटल रूप से खरीदा गया सोना 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड होता है।

अगर हम PC Jeweller Share Price Target 2025 की बात करें तो कम्पनी के स्टोक मे बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिलता है और कम्पनी के स्टोक को ओपरेटर ओपरेट करते हुए नजर आते हैं। इसलिए आने वाले समय में कम्पनी के स्टोक मे तेजी के साथ काफी गिरावट भी देखने को मिल सकता है। 

PC Jeweller Share Price Target 2030

अगर हम PC Jeweller Share Price Target For Long-term की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 55% अच्छी होने के अलावा कुछ भी खास देखने को नहीं मिल रहा है। कम्पनी के ऊपर काफी कर्ज है और कम्पनी की सेल्स और नेट प्रॉफिट में लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है। 

इसके अलावा कम्पनी कोई डिविडेंड भी आफर नहीं करती है, जिससे लम्बे समय में कम्पनी के स्टोक मे निवेश करने वाले इंवेस्टर को कोई अलग से फायदा होता हुआ नहीं दिखाई देता है।

कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन कुछ खास नहीं है और कम्पनी के स्टोक को बार बार ओपरेटर ओपरेट करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसलिए हमारी आप लोगों से यही राय रहेगी कि आप लोग इस प्रकार के कमजोर फंडामेंटल्स वाले पैनी स्टोक मे लम्बे समय के इंवेस्टमेंट से दुर ही रहे तो अच्छा रहेगा। यदि फिर भी आप इस कम्पनी के स्टोक मे इंवेस्टमेंट करने का प्लान बना रहे हैं तो आप लोग बहुत कम पैसों का इंवेस्टमेंट ही इस कम्पनी के स्टोक मे करें ताकि भविष्य में किसी भारी नुक्सान का सामना ना करना पड़े।

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप यह आर्टिकल लिखने के समय दो हजार करोड़ रुपए चल रही है।

2. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 87 रुपए है।

3. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 54.53% और पब्लिक होल्डिंग 41.87% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 2.15% और DIIS होल्डिंग 1.45% है।

4. कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर कौन हैं?

कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर Mr. Balram Garg Ji हैं और इनकी कम्पनीं में 44% की होल्डिंग है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको PC Jeweller Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 का आंकलन करने में अच्छी मदद मिलेगी।

नोट:- स्टोक मार्केट में पैसा इंवेस्टमेंट करना काफी रिस्की काम है इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने से पहले अपनी तरफ से भी उस कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें, धन्यवाद।

Previous Post Next Post