Rajesh Exports Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030

Rajesh Exports Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030 in future, क्या Rajesh Exports Ltd Company का शेयर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए एक अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

दोस्तों आज हम लोग इस आर्टिकल में कम्पनी के फंडामेंटल्स और टैक्निकल एनालिसिस के माध्यम से यह पूर्वानुमान लगाने का प्रयास करेंगे कि भविष्य में Rajesh Exports Share Price Target in future क्या हो सकता है? लेकिन आइए इससे पहले हम कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डाल लेते हैं।

Rajesh Exports Ltd Company business daitels in hindi

Rajesh Exports Ltd Company की स्थापना 1989 में हुई थी। कम्पनी सोने के व्यापार में ग्लोबल लीडर है। राजेश एक्सपोर्ट कम्पनीं सोने की रिफाइनरी से लेकर रिटेलिंग करने वाली दुनिया की एकमात्र कम्पनीं है। कम्पनी सोने के प्रोसेसर और एक्सपोर्ट करने के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी है।

कम्पनी पुरे भारत में थोक बाजार और शोरूम में अपने उत्पादों की आपूर्ति करती है। कम्पनी खनन से लेकर खुदरा बिक्री तक का कार्य करती है। कम्पनी Gold Jewellery & Gold Products की मैन्युफैक्चरिंग और इसे दुनिया भर में 500 से ज्यादा शोरूम पर डायरेक्ट सप्लाई करने का काम करती है।

इसके अलावा कम्पनी अपने प्रोडक्ट को अपने खुद के ब्रांड SHUBH Jewellery के नाम से बेचती है। सोने के आभूषणों के मामले में यह ब्रांड दक्षिण भारत का एक फेमस ब्रांड है। कम्पनी के पास कर्नाटक में अपने खुद के 83 शोरूम हैं।

कम्पनी ने साल 2015 में वर्ल्ड की सबसे बड़ी गोल्ड रिफाइनरी Valcambi को 400 Million USD Doller में खरीदा था। इसका हेडक्वार्टर Balerna, Switzerland में है।

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो कम्पनी के ऊपर इस समय पर 700 करोड़ रुपए का कर्ज देखने को मिलता है, जिसको कम्पनीं मैनेजमेंट ने पिछले कुछ सालों में 6000 करोड़ रुपए से कम किया है। इस समय पर कम्पनी के पास 13500 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व भी देखने को मिलता है।

कम्पनीं की सेल्स में पिछले तीन सालों में 11% की Compounded Sales Growth देखने को मिला है लेकिन कम्पनी का नेट प्रॉफिट माइनस में देखने को मिल रहा है। अगर कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले समय में अपने नेट प्रॉफिट मार्जिन को बढ़ाने में कामयाब हो जाता है तो भविष्य में कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है।

Rajesh Exports share holding pattern?

अगर हम Rajesh Exports share holding pattern की बात करें तो कम्पनीं में प्रमोटर होल्डिंग 54% और पब्लिक होल्डिंग 17% है। कम्पनी के मुख्य प्रमोटर में Rajesh Jasvantrai 30%, Prashant Jasvantrai 12.60% और Mahesh Jasvantrai 8.15% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 17.62% और DIIS होल्डिंग 11.35% है।

आइए अब हम लोग स्टोक मार्केट एक्सपर्ट की राय और हमारे द्वारा की गई कम्पनीं की एनालिसिस के माध्यम से यह पूर्वानुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि भविष्य में Rajesh Exports share price target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Rajesh Exports share price target 2023

कम्पनी सोने की रिफाइनरी से लेकर रिटेलिंग करने वाली दुनिया की एकमात्र कम्पनीं है, कम्पनीं पुरे विश्व के 35% सोने की रिफाइनरी करने का काम करती है। कम्पनीं के पास इस समय पर दो गोल्ड रिफाइनरी और 3 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

अगर हम Rajesh Exports share price target 2023 की बात करें तो कम्पनी का स्टोक इस समय पर अपने 52 Weeks High 900 रुपए के अच्छे ब्रेक आऊट के पास देखने को मिल रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों से देखा गया है कि कम्पनी का स्टोक इस प्राइज पर पहुंचने के बाद वापिस डाउन आ जाता है। 

लेकिन इस साल कम्पनी की सेल्स में 39% की अच्छी सेल्स ग्रोथ देखने को मिला है और जानकारों का मानना है कि आने वाले क्वार्टर में कम्पनी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो हमें कम्पनीं के स्टोक मे इस प्राइज पर अच्छा ब्रेक आऊट देखने को मिल सकता है और Rajesh Exports share price target 2023 में 970 रुपए से लेकर 1020 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Rajesh Exports share price target 2025

कम्पनी को अपने टोटल रिवेन्यू का ज्यादातर हिस्सा 75% Export से आता है। लेकिन कम्पनी Shubh Jewellery ब्रांड के तहत भी अपने प्रोडक्ट की बिक्री करती है। दक्षिण भारत में खासतौर पर कर्नाटक में सोने के आभूषणों के क्षेत्र में एक भरोसेमंद ब्रांड है। कम्पनी के पास इस समय पर 83 शोरूम हैं जहां पर कम्पनी अपने प्रोडक्ट की सेल्स करती है।

कम्पनी अपने सोने के बने प्रोडक्ट की गुणवत्ता, डिजाइन और पैसे की कम कीमत के लिए भी मशहूर है। अगर हम Rajesh Exports share price target 2025 की बात करें तो कम्पनी के पास एक अनुभवी मैनेजमेंट है और कम्पनी मैनेजमेंट अपने प्रोडक्ट की सेल्स को बढ़ाने के साथ लगातार अपने कर्ज को भी कम करता हुआ दिखाई दे रहा है। 

अगर आने वाले समय में कम्पनी मैनेजमेंट अपने प्रोडक्ट की सेल्स ग्रोथ के साथ अपने नेट प्रॉफिट में भी सुधार करने में कामयाब हो जाता है तो कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है। Rajesh Exports share price target 2025 में मार्केट के उतार चढ़ाव के बीच कम्पनीं के पिछले रिकॉर्ड 8-10% CAGR को देखते हुए 1180 रुपए से लेकर 1250 रुपए तक पहुंचने की संभावना है।

Rajesh Exports share price target 2027

कम्पनी का मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए लगातार अच्छे प्रयास कर रहा है और जिसके चलते कम्पनी की सेल्स में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। इसके चलते कम्पनी मैनेजमेंट ने वर्ल्ड की सबसे बड़ी गोल्ड रिफाइनरी Valcambi का भी अधिग्रहण किया है। REL Singapore Pte Ltd Company इसकी एक सब्सिडरी कम्पनी है।

अगर हम Rajesh Exports share price target 2027 की बात करें तो कम्पनी मैनेजमेंट का कहना है कि वह अगले पांच सालों में अपने बिजनेस को 20% तक बढ़ाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। अगर कम्पनी मैनेजमेंट ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो भविष्य में कम्पनी की सेल्स के साथ कम्पनी के स्टोक प्राइज टार्गेट में भी अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है।

Rajesh Exports share price target 2030

अगर हम Rajesh Exports share price target long term की बात करें तो कम्पनी फंडामेंटली एक मजबूत कम्पनी है और कम्पनी मैनेजमेंट लगातार अपने कर्ज को कम करता हुआ दिखाई दे रहा है और कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 54% भी काफी अच्छी है।

कम्पनी को Jawellers Association Bangalore द्वारा Swarna Ratna Award और Star Exporter Award - Merchant Gold, FKCCI द्वारा दिया जा चुका है। जिसको देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि कम्पनी एक भरोसेमंद ब्रांड है, लेकिन कम्पनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन माइनस में होना एक चिंता का विषय जरुर हो सकता है। 

लेकिन कम्पनी के फंडामेंटल्स को देखते हुए आप लोग कम्पनी के स्टोक मे इंवेस्टमेंट कर सकते हैं। Rajesh Exports share price target long term में 2200 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप इस समय पर 27000 करोड़ रुपए चल रही है।

2. कम्पनी का ROE और ROCE क्या है?

कम्पनी का ROE 8.53% और ROCE 8.85% है।

3. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज और P/E रेश्यो क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू एक रुपया और बुक वैल्यू प्राइज 456 रुपए है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 24.7 है।

4. कम्पनी का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 0.11% है।

5. कम्पनी के ऊपर इस समय पर कितना कर्ज है?

कम्पनी के ऊपर इस समय पर 700 करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 13500 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको Rajesh Exports share price target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030 का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी।

नोट:- बिना सोचे समझे किसी को देखकर या फिर किसी के कहने पर स्टोक मार्केट में पैसा इंवेस्टमेंट करना काफी जोखिम भरा काम हो सकता है। इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने से पहले अपनी तरफ से भी उस कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें, धन्यवाद।

Previous Post Next Post