Under 20 rupees debt free panny stock for long-term investment in india

Under 20 rupees debt free panny stock for long-term investment in india, 20 रुपए से कम प्राइस के डिबेट फ्री पैनी स्टोक इन इंडिया


आज हम लोग इस आर्टिकल में चार ऐसे पैनी स्टोक के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जिनका प्राइज अभी 20 रुपए से कम है और वे सभी स्टोक कर्ज मुक्त कम्पनियों से बिलोंग करते हैं। पैनी स्टोक मे इंवेस्टमेंट करने में काफी रिस्क रहता है। ये स्टोक जब ऊपर की तरफ बढ़ते हैं तो बहुत अच्छा रिटर्न देते हैं और जब इन स्टोक मे गिरावट देखने को मिलता है तो काफी गिरावट देखने को मिलता है।

पैनी कम्पनियों के स्टोक मे गिरावट के बाद काफी समय बाद रिकवरी देखने को मिलता है। इसलिए हमें इस प्रकार के पैनी स्टोक मे उतना ही पैसा इंवेस्टमेंट करना चाहिए जितने पैसे को हम लम्बे समय तक होल्ड कर सकें। लेकिन हमारे रिटेन निवेशक मतलब छोटे और नये इंवेस्टर इन स्टोक मे अपना मेहनत का सारा पैसा इंवेस्ट कर देते हैं और बुरी तरह से फस जाते हैं।

इसलिए हमें किसी भी छोटी कम्पनी के पैनी स्टोक मे हमें थोड़े पैसों का ही इंवेस्टमेंट करना चाहिए। हमें उतने पैसों का ही इंवेस्टमेंट करना चाहिए जितने पैसों का हम पुरा नुकसान लेने को तैयार हो या फिर लम्बे समय तक होल्ड कर सकें। किसी भी कम्पनी के स्टोक मे पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले उस कम्पनी के फंडामेंटल्स जरुर चेक कर लेने चाहिए।

आज हम आपको चार ऐसे पैनी स्टोक के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि डिबेट फ्री कम्पनियों के स्टोक हैं। इन स्टोक की टेक्निकल और फंडामेंटली एनालिसिस के आधार पर हम यह समझने की कोशिश करेंगे कि ये सभी चारों डिबेट फ्री पैनी स्टोक भविष्य के हिसाब से कैसे स्टोक हैं?


(Under 20 rupees debt free panny stock for long-term investment in india) 20 रुपए से कम प्राइस के डिबेट फ्री पैनी स्टोक इन इंडिया

1. Goenka business & finance

Goenka business and finance company एक मल्टीफाइनैशियल कम्पनी है। कम्पनी की शुरुआत 1987 में हुई थी। कम्पनी के ऊपर पहले कर्ज था लेकिन अब कम्पनी कर्ज मुक्त कम्पनी बन गई है। कम्पनी के पास 15 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व भी है। कम्पनी फाइनेंशियल काफी अच्छी कम्पनी है। 

Goenka business and finance company share 52 Weeks High 24 रुपए है। इस समय पर कम्पनी के स्टोक का प्राइज 10 रुपए के आसपास चल रहा है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो इंडस्ट्रीज के P/E रेश्यो 33.70 से काफी कम है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 21.30 है। कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 है। कम्पनी के स्टोक की बुक वैल्यू 21 रुपए के आसपास है।

लेकिन Goenka business and finance company की मार्केट कैप बहुत कम है। कम्पनी के मार्केट कैप सिर्फ 11 करोड़ रुपए है। और कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 15% है। कम्पनी का बिजनेस लगातार अच्छी ग्रोथ के साथ बढ़ता जा रहा है। कम्पनी का बिजनेस पिछले पांच सालों में 1 करोड़ से 186 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। लेकिन कम्पनी का नेट प्रॉफिट जीरो ही चल रहा है। यह कम्पनी और कम्पनी के स्टोक के लिए थोड़ी चिंता का विषय है। कम्पनी की मार्केट कैप बहुत कम होने की वजह से इस प्रकार के स्टोक मे वोलैटिलिटी बहुत ज्यादा देखने को मिलता है।

2. Infibeam Avenues Ltd.

20 रुपए से कम प्राइस के डिबेट फ्री पैनी स्टोक की लिस्ट में दुसरे स्टोक का नाम है Infibeam Avenues Ltd Company. यह कम्पनी आईटी सेक्टर की कम्पनी है। कम्पनी Software devlopment services provided करवाने का काम करती है। कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है और कम्पनी के पास 80 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व भी है।

Infibeam Avenues Ltd Company Stock 52 Weeks High and low 29.4 & 12.5 रुपए है। कम्पनी के मार्केट कैप 4000 करोड़ रुपए के आसपास है। लेकिन प्राइज और रिस्की स्टोक होने की वजह से यह स्टोक पैनी स्टोक बना हुआ है। कम्पनी की सेल्स ग्रोथ लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन नेट प्रॉफिट कम होता जा रहा है। कम्पनी को अपनी सर्विस प्रोवाइड करवाने में खर्च भी बहुत ज्यादा करना पड रहा है। 

Infibeam Avenues Ltd Company में प्रमोटर होल्डिंग 30% हैं। कम्पनी के स्टोक का ROE और ROCE भी कुछ अच्छे नहीं हैं। कम्पनी के स्टोक का P/E 49.5 है, जबकि इंडस्ट्रीज P/E रेश्यो 29.2 है। यह कम्पनी के स्टोक के लिए नेगेटिव बातें हैं।

3. Hathway broadcast digital cable Company

20 रुपए से कम प्राइस के डिबेट फ्री पैनी स्टोक की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हम जिस कम्पनी के बात कर रहे हैं उस कम्पनी का नाम है Hathway broadcast company. इस कम्पनी को रिलायंस जैसी बड़ी कम्पनी ने खरीद लिया है। कम्पनी इंटरनेट सर्विस डिस्ट्रिब्यूटर करने का काम करती है।

Hathway broadcast company share 52 weeks high and low 29 रुपये और 16 रुपए है। कम्पनी के स्टोक की बुक वैल्यू इस समय पर 23 रुपए है। कम्पनी के कर्ज मुक्त कम्पनी है। लेकिन कम्पनी के पास कैश रिजर्व नहीं है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 21 है जोकि इंडस्ट्रीज P/E 43.5 से काफी कम है।

Hathway broadcast company market cap 3200 करोड़ रुपए है। लेकिन कम्पनी के स्टोक मे काफी रिस्क और पिछले कुछ सालों से सेल्स ग्रोथ में कोई इजाफा नहीं होने की वजह से ही हमने इस कम्पनी को 20 रुपए से कम प्राइस के डिबेट फ्री पैनी स्टोक की लिस्ट में रखा है।

4. Latim metal industries

20 रुपए से कम प्राइस के डिबेट फ्री पैनी स्टोक की लिस्ट में अगली कम्पनी है LA Tim Metal Company. यह कम्पनी Colour Cooted Steel Sheets की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। इसके साथ कम्पनी Real Estate और Hospitality के सेक्टर में काम कर रही है। 

कम्पनी के सेल्स पिछले पांच सालों में 120 करोड़ रुपए से बढ़कर 450 करोड़ रुपए हो गया है। कम्पनी के नेट प्रॉफिट 17 करोड़ रुपए है, जोकि थोड़ा कम है। लेकिन पहले कम्पनी का नेट प्रॉफिट माइनस में चल रहा था। अगर कम्पनी इस साल भी अच्छा प्रदर्शन करती है और अच्छा नेट प्रॉफिट बुक करती है तो फ्युचर मे हमें कम्पनी के स्टोक मे अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकता है।

कम्पनी के स्टोक को 200 रुपए के आसपास से स्प्लिट किया गया है। कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू अब 1 रुपए पर आ गई है जोकि पहले 10 रुपए हुआ करती थी। इस वजह से भी कम्पनी के स्टोक के प्राइज 20 रुपए से नीचे गिरते जा रहें हैं। इस समय पर कम्पनी के स्टोक का प्राइज लगातार गिरता जा रहा है। कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 62% है। कम्पनी के पास 19 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है जबकि कम्पनी के ऊपर 31 करोड़ रुपए का कर्ज है। जिस हिसाब से कम्पनी के ऊपर 12 करोड़ रुपए का कर्ज है। 

लेकिन कम्पनी का नेट प्रॉफिट बनना शुरू हो गया है। बहुत जल्द कम्पनी मैनेजमेंट अपने इस छोटे से कर्ज को खत्म करता हुआ दिखाई देगा। कम्पनी की मार्केट कैप 120 करोड़ रुपए है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 6.30 है, जोकि इंडस्ट्रीज P/E 34.9 से काफी कम है। सब बातों को मद्देनजर रखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि इस समय पर स्टोक काफी सस्ते प्राइज पर मिल रहा है। कम्पनी के स्टोक मे 10 रुपए के आसपास अच्छी स्पोट देखने को मिल रहा है। कम्पनी के स्टोक मे जल्दी ही अच्छी रिकवरी देखने को मिल सकता है।


इस आर्टिकल में हमने आपको चार ऐसे पैनी स्टोक के बारे में समझाने की कोशिश की है जो कि कर्ज मुक्त कम्पनी है। हमें पैनी स्टोक मे बहुत सोच समझकर पैसा इंवेस्ट करना चाहिए। हमें पैनी स्टोक मे उतना ही पैसा इंवेस्ट करना चाहिए जितने का हम नुकसान ले सकें या फिर उन पैसों को लम्बे समय तक होल्ड कर सकते हो। हम कभी भी किसी से कर्ज लेकर स्टोक मार्केट में इंवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए।

हमारे वो भाई जो स्टोक मार्केट में नये हैं और उनके साथ छोटे निवेशक भी जल्दी मुनाफा कमाने के चक्कर में अपना सारा पैसा पैनी स्टोक मे इंवेस्टमेंट कर देते हैं। और बहुत बार बहुत बुरी तरह से फस जाते हैं। इसलिए हमें अपना सारा पैसा पैनी स्टोक मे इंवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए। हमें सिर्फ उतना ही पैसा इंवेस्टमेंट करना चाहिए जितने पैसे को हम लम्बे समय तक के लिए होल्ड कर सकें।


Previous Post Next Post