GMDC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

(Gujarat Mineral Development Corp Ltd) GMDC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future? क्या GMDC कम्पनी का शेयर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? 

दोस्तों आज हम लोग इस आर्टिकल में बात करने जा रहे हैं तो भविष्य में GMDC Share Price Target क्या हो सकता है? लेकिन आइए इससे पहले हम लोग कम्पनी के बिजनेस माडल को समझने का प्रयास करते हैं।

GMDC Company business daitels in hindi

दोस्तों GMDC Company की शुरुआत 1963 में हुई थी। Mr. Kamal Dayani Ji कम्पनी के चेयरमैन हैं और Mr. Roopwant Singh Ji कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। कम्पनी खनन और पावर सेक्टर में काम करती है।

इस समय पर कम्पनी लिग्नाइट, फ्लोरस्पाट, मल्टीमेटल, मैगजीन, पावर, विंड और सोलर प्रोजेक्ट के कार्य में लगी हुई है। कम्पनी गुजरात में एक 250 MW थर्मल पावर प्लांट को भी संचालित करती है। लेकिन कम्पनी को अपने टोटल रिवेन्यू का 87% सिर्फ लिग्नाइट सेगमेंट से आता है। कम्पनी गुजरात सरकार के अंडर में काम करती है और गुजरात की 25% लिग्नाइट डिमांड को पूरा करती है। 

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो कम्पनी पिछले पांच सालों में कम्पनी की सेल्स में 12% की Compounded Sales Growth देखने को मिला है और इस समय के दौरान अच्छे OPM के चलते कम्पनी का नेट प्रॉफिट भी 340 करोड़ रुपए से बढ़कर 940 करोड़ रुपए हो गया है।

अगर हम कम्पनी के कर्ज की बात करें तो कम्पनी एक क़र्ज़ मुक्त कम्पनी है और कम्पनी के पास 5000 करोड़ रुपए का अच्छा खासा कैश फ्लो है। कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग भी जबरदस्त देखने को मिलता है। कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 74% और पब्लिक होल्डिंग 20.15% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 4.07% और DIIS होल्डिंग 1.70% है।

दोस्तों कम्पनी में अच्छी प्रमोटर होल्डिंग, अच्छी सेल्स ग्रोथ और मजबूत फाइनेंशियल कंडीशन को देखकर आपके मन में यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि क्या हमें कम्पनी के स्टोक मे शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करना चाहिए या नहीं। दोस्तों यदि आप लोग इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ना जारी रखें। आगे इस आर्टिकल में हम यह अनुमान लगाने की कोशिश करेंगे कि भविष्य में GMDC Share Price Target क्या हो सकता है?

GMDC Share Price Target 2023

कम्पनी की सेल्स के साथ अच्छे OPM के चलते कम्पनी के नेट प्रॉफिट में भी अच्छा इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसके चलते कम्पनी का EPS 12.73 से बढ़ कर 29.55 हो गया है। अगर जानकारों की मानें तो आने वाले क्वार्टर में भी कम्पनी के नेट प्रॉफिट में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है, जोकि भविष्य में कम्पनी के स्टोक की ग्रोथ में सहायक सिद्ध होगा।

अगर हम GMDC Share Price Target 2023 की बात करें तो इस समय पर कम्पनी का स्टोक अपने हाई प्राइज 228 रुपए से काफी नीचे चल रहा है और सबसे अच्छी बात है कि कम्पनी का स्टोक अपने बुक वैल्यू प्राइज 162 रुपए से भी नीचे चल रहा है और स्टोक का P/E रेश्यो 4.70 देखने को मिलता है। 

स्टोक की टैक्निकल एनालिसिस को देखते हुए ऐसा लगता है कि अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा तो शार्ट टर्म में कम्पनी के स्टोक का प्राइज 157 रुपए से लेकर 165 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

GMDC Share Price Target 2025

कम्पनी खनन और पावर सेक्टर में काम करती है। कम्पनी इस समय खनन क्षेत्र में Rare Earth Elements (REE) की खोज में लगी हुई है। इस समय पर कम्पनी एक क़र्ज़ मुक्त कम्पनी है और कम्पनी के पास अच्छा खासा कैश फ्लो है। इसलिए कम्पनी को अपने किसी भी नये प्रोजेक्ट को पूरा करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

अगर हम कम्पनी के फंडामेंटल्स की बात करें तो कम्पनी एक मजबूत कम्पनी दिखाई देती है और कम्पनी का स्टोक इस समय पर एक अंडरवैल्युड़ स्टोक दिखाई पड़ता है। कम्पनी में 74% की अच्छी प्रमोटर होल्डिंग है और पिछले पांच सालों में कम्पनी की सेल्स में 12% की Compounded Sales Growth देखने को मिला है। 

अगर हम GMDC Share Price Target 2025 की बात करें तो कम्पनी के अच्छे फंडामेंटल्स और भविष्य में कम्पनी की सेल्स में वृद्धि की संभावनाओं को देखते हुए हमारा ऐसा मानना है कि कम्पनी के स्टोक का हाई प्राइज 200 रुपए और एवरेज प्राइज 185 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

GMDC Share Price Target 2030

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि कम्पनी के स्टोक का long term price target क्या हो सकता है और क्या हमें कम्पनी के स्टोक मे लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करना चाहिए,  तो हम आपको बता दें कि कम्पनी गुजरात सरकार के अंडर में काम करती है और इस प्रकार की कम्पनियों से हमें लम्बे समय में डिविडेंड भी अच्छा मिलता है।

इसके अलावा कम्पनी मैनेजमेंट भविष्य में अपने बिजनेस को बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है। कम्पनी को इस समय पर ज्यादातर रिवेन्यू 87% लिग्नाइट सेगमेंट से आता है और दुसरे सभी सेगमेंट से सिर्फ 13% रिवेन्यू आता है। कम्पनी मैनेजमेंट अपने रिवेन्यू को लिग्नाइट सेगमेंट से अलग 50% करने की योजना पर काम कर रहा है। 

अगर कम्पनी मैनेजमेंट ऐसा करने में कामयाब हो जाता है तो कम्पनी की सेल्स में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा और कम्पनी का स्टोक अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देते हुए दिखाई देगा। कम्पनी के फंडामेंटल्स को देखते हुए और इस समय पर कम्पनी के स्टोक के प्राइज को देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि कम्पनी का स्टोक लम्बे समय में अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दे सकता है।

क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

कम्पनी का स्टोक अभी के समय अपने हाई प्राइज 228 रुपए से काफी नीचे चल रहा है। कम्पनी के स्टोक की फंडामेंटली और टेक्निकल एनालिसिस के हिसाब से कम्पनी का स्टोक इस समय पर एक अंडरवैल्यूड़ स्टोक है और कम्पनी के बिजनेस में फ्युचर मे ग्रोथ की अच्छी संभावनाएं देखने को मिलती हैं। इसलिए जानकारों का मानना है कि इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है।

FAQs:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

यह आर्टिकल लिखने के समय कम्पनी की मार्केट कैप 4400 करोड़ रुपए के आसपास चल रही है।

2. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू दो रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 162 रुपए है।

3. कम्पनी का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 3.10% है।

4. कम्पनी का शेयर होल्डिंग पैट्रन क्या है?

अगर हम कम्पनी के शेयर होल्डिंग पैट्रन की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 74% और पब्लिक होल्डिंग 20.15% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 4.07% और DIIS होल्डिंग 1.72% है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में GMDC Company के बारे में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कम्पनी के बिजनेस माडल को समझने और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर शेयर प्राइज टार्गेट का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी।

नोट:- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी इंटरनेट और सोशल मीडिया से ली गई है। मार्केट में उतार चढाव के चलते कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने से पहले अपनी तरफ से भी उस कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य कर लें या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें, धन्यवाद।


Previous Post Next Post