GVK Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

GVK Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future? क्या GVK Power कम्पनी का शेयर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है? 

दोस्तों यदि आप लोग भी गुगल पर इन्हीं सभी सवालों के जवाब तलाश रहें हैं तो आप लोग बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। आज हम लोग इस आर्टिकल में यह पुर्वानुमान लगाने की कोशिश करेंगे कि भविष्य में GVK Power Share Price Target क्या हो सकता है? लेकिन आइए इससे पहले हम लोग कम्पनी के बिजनेस को डिटेल्स में समझने की कोशिश करते हैं।

About GVK Power Company

जैसा कि नाम से ही मालूम होता है कि कम्पनी पावर सेक्टर में काम करती है। कम्पनी इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के सेक्टर में भी काम करती है। कम्पनी पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेक्टर में परिचालन और मरम्मत सेवाएं, मानव संसाधन और परामर्श की सेवाएं प्रदान करने का काम करती है।

कम्पनी द्वारा जेगुरूपाडु, आंध्र प्रदेश में भारत का पहला स्वतंत्र पावर स्टेशन लगाने के बाद कम्पनी देश भर में CCPP कंबाइंड साइकिल पावर प्लांट, थर्मल और हाइड्रो प्रोजेक्ट्स के अपने मिशन को विस्तार देने का काम कर रही है। 

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो कोरानाकाल में कम्पनी की सेल्स में जबरदस्त गिरावट आई थी लेकिन कम्पनी मैनेजमेंट के प्रयासों के चलते कम्पनी फिर से अपनी सेल्स को बढ़ाने में कामयाब रही है और पिछले तीन सालों में कम्पनी की सेल्स 360 करोड़ रुपए से बढ़कर 2600 करोड़ रुपए हो गई है। कम्पनी का OPM 58% है। 

लेकिन कम्पनी के ऊपर 10 हजार करोड़ रुपए का भारी कर्ज है और कम्पनी का कैश रिजर्व भी माइनस चार हजार करोड़ रुपए चल रहा है। इसलिए कम्पनी को अपने क़र्ज़ का इंटरेस्ट चुकाने के लिए अपने एसेट बेचने पड़ रहें हैं। कम्पनी के एसेट पिछले दो सालों में 20 हजार करोड़ रुपए से घटकर 11500 करोड़ रुपए रह गई है।

कम्पनी द्वारा अपने एसेट बेचने और अच्छे OPM के चलते कम्पनी का नेट प्रॉफिट 3250 करोड़ रुपए देखने को मिलता है।

अगर हम कम्पनी के प्रमोटर होल्डिंग पैट्रन की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 54.25% और पब्लिक होल्डिंग 44.94% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग और DIIS होल्डिंग क्रमश 0.52% और 0.28% जोकि बहुत कम है।

आइए अब हम लोग कम्पनी के फंडामेंटल्स और भविष्य में कम्पनी के बिजनेस माडल में ग्रोथ के आसार के आधार पर यह पुर्वानुमान लगाने का प्रयास करते हैं कि भविष्य में GVK Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 में क्या देखने को मिल सकता है?

GVK Power Share Price Target 2023

कम्पनी के स्टोक मे पिछले छः महीने में 50% की गिरावट देखने को मिल रहा है। लेकिन कम्पनी का स्टोक अभी भी अपने बुक वैल्यू प्राइज से काफी ऊपर चल रहा है, जिसके चलते कम्पनी के स्टोक मे आने वाले समय में भी गिरावट देखने को मिल सकता है।

लेकिन कम्पनी की बढ़ती सेल्स और अच्छे OPM के चलते कम्पनी के स्टोक मे उछाल भी देखने को मिल सकता है। कम्पनी की मार्केट कैप बहुत कम है इसलिए कम्पनी का स्टोक एक पैनी स्टोक है और कम्पनी के स्टोक मे ओपरेटर भी अपना गेम खेलते हुऐ नजर आ सकते हैं। जिसके चलते GVK Power Share Price Target 2023 में 4.50 रुपए से लेकर 6 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

GVK Power Share Price Target 2025

कम्पनी ने भारत का पहला स्वतंत्र पावर स्टेशन लगाया है और इस समय पर कम्पनी के पास 2400MW का प्रोजेक्ट्स हैं। इसके अलावा कम्पनी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के सेक्टर में भी अच्छा काम कर रही है। कम्पनी ऐसी कई परियोजनाओं पर काम कर रही है जो आम लोगों के जीवन में बदलाव लाती है। 

कम्पनी इस समय पर राजस्थान में 542 KM लम्बे जयपुर से किशनगढ़ एक्सप्रेस पर काम कर रही है। इसके अलावा कम्पनी पावर सेक्टर में 850 MW के हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट पर भी काम कर रही है।  कम्पनी के पास अपने सभी प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए 8 Direct और 11 Step Down सब्सिडरी कम्पनियां हैं।

अगर हम GVK Power Share Price Target 2025 की बात करें तो कम्पनी की बढ़ती सेल्स और अच्छे OPM के चलते कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है लेकिन कम्पनी के भारी कर्ज के चलते कम्पनी के नेट प्रॉफिट में कुछ खास तेजी देखने के आसार दिखाई नहीं देते हैं। इसलिए आप लोग कम्पनी के स्टोक मे बहुत सोच समझकर पैसा इंवेस्टमेंट करें।

GVK Power Share Price Target 2030

कम्पनी ने मुम्बई और बैंगलोर में हवाई अड्डों का निर्माण भी किया है। कम्पनी साल 2030 तक एक और नये टर्मिनल के निर्माण की परियोजना पर काम कर रही है। कम्पनी भविष्य में अपने गैर जीवाश्म ईंधन से अपनी ऊर्जा को 30% से बढ़ाकर 40% करने की योजना पर काम कर रही है।

यदि हम GVK Power Share Price Target 2030 की बात करें तो यदि कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को सही ढंग से मैनेज करने में कामयाब हो जाता है और अपना कर्ज कम करने में कामयाब हो जाता है तो कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है। अगर ऐसा होता है तो कम्पनी के बिजनेस में फ्युचर मे ग्रोथ के काफी अच्छे अवसर बनते हुए दिखाई देंगे। GVK Power Share Price Target 2030 में 10 रुपए से 13 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप इस समय पर 500 करोड़ रुपए के आसपास चल रही है।

2. कम्पनी के सीईओ कौन हैं?

कम्पनी के सीईओ GVK Reply हैं।

3. कम्पनी का हेडक्वार्टर कहां है?

कम्पनी का हेडक्वार्टर तेलंगाना में है।

4. कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग क्या है?

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 54.25% और पब्लिक होल्डिंग 44.94% है। 

5. कम्पनी के ऊपर इस समय पर कितना कर्ज है?

कम्पनी के ऊपर इस समय पर 10000 करोड़ रुपए कर्ज है जबकि कम्पनी का कैश रिजर्व माइनस चार हजार करोड़ रुपए है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको जीवीके पावर कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के स्टोक प्राइज टार्गेट का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों के स्टोक की फंडामेंटली और फाइनेंशियल एनालिस्ट को डिटेल्स में समझने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

Previous Post Next Post