Solar Industries India share price target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030

Solar Industries India share price target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030 in future, क्या कम्पनी का शेयर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है? क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

दोस्तों अगर हम Solar Industries India Ltd Company के स्टोक के पिछले पांच सालों के प्रदर्शन पर एक नजर डालें तो कम्पनी के स्टोक ने पिछले पांच सालों में 30% CAGR से अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। 

इसी के चलते आज हम लोग इस आर्टिकल में यह विक्ष्लेषण करने का प्रयास करेंगे कि भविष्य में Solar Industries India Ltd Share Price Target for long-term क्या हो सकता है और क्या कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है? लेकिन आइए इससे पहले हम लोग कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डाल लेते हैं।

Solar Industries India Ltd Company business daitels in hindi

Solar Industries India Ltd Company की स्थापना 24 फरवरी 1995 में श्री सत्यनारायण नुवाल, नंदलाल नुवाल और कैलाशचंद्र नुवाल द्वारा की गई थी। पहले कम्पनीं का नाम सोलर एक्सप्लोसिव्स रखा गया था लेकिन फिर 13 अप्रैल 2009 को कम्पनी का नाम बदलकर सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड कर दिया गया था।

कम्पनी बल्क और काट्रिज विस्फोटक, डेटोनेटर, डेटोनेटिग डोरियों और घटकों की सबसे बड़ी निर्माता और आपूर्ति कर्ता कम्पनीं है। कम्पनी के प्रोडक्ट माइनिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन के काम में युज किये जाते हैं।

इसके अलावा कम्पनी ने साल 2010 में रक्षा क्षेत्र में भी कदम रखा और मिसाइलों, राकेटों, हथियारों और विस्फोटकों के लिए प्रणोदक (Propellants) के निर्माण का कार्य शुरू किया। 

भारतीय सेना ने कम्पनीं द्वारा निर्मित 6 पिनाका राकेटों का सफल परीक्षण भी किया है। यह पहली बार है जब सेना द्वारा किसी निजी संगठन के राकेट का उपयोग किया गया है। 

अगर हम कम्पनी की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता की बात करें तो कम्पनी के देश के 9 राज्यों में 29 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। कम्पनी का नागपुर वाला प्लांट दुनिया का सबसे बड़ा पैकेजिंग विस्फोटक प्लांट हैं। इसके अलावा कम्पनी के विदेशों में भी छः मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। 

कम्पनी का बिजनेस इंडिया से बाहर 52+ देशों में फैला हुआ है और कम्पनी को अपने टोटल रिवेन्यू का 44% निर्यात से आता है। आइए अब बात कर लेते हैं कि कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन क्या है?

अगर हम कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन पर एक नजर डालें तो पिछले पांच सालों में कम्पनी की सेल्स 20% Compounded Sales Growth के साथ 2000 करोड़ रुपए से बढ़कर 6300 करोड़ रुपए हो गई है और इस समय के दौरान कम्पनी का नेट प्रॉफिट अच्छे OPM 20% के चलते 240 करोड़ रुपए से बढ़कर 765 करोड़ रुपए हो गया है। 

अगर हम कम्पनी के कर्ज की बात करें तो कम्पनी के ऊपर इस समय पर 1200 करोड़ रुपए का कर्ज देखने को मिलता है जबकि कम्पनी के पास 2170 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व देखने को मिलता है। जिसको देखते हुए हम लोग कम्पनी को लगभग कर्ज मुक्त कम्पनी भी कह सकते हैं।

Solar Industries Share Holding Pattern?

अगर हम Solar Industries Share Holding Pattern की बात करें तो कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 73.15% और पब्लिक होल्डिंग 5.67% है। कम्पनी में FIIS होल्डिंग 6.72% और DIIS होल्डिंग 14.46% है।

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग काफी अच्छी है और कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन भी काफी अच्छी देखने को मिल रहा है। तो आइए अब हम लोग इस बात पर चर्चा कर लेते हैं कि भविष्य में कम्पनी के बिजनेस की ग्रोथ के क्या आसार हैं और भविष्य में Solar Industries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2027, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Solar Industries Share Price Target 2023

सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड कम्पनी फाइनेंशियल और फंडामेंटली एक मजबूत कम्पनी है और कम्पनी के विस्फोटक उत्पादों की डिमांड खनन उद्योग से लेकर आवास और रियल एस्टेट के क्षेत्र के साथ रक्षा क्षेत्र में भी बढ़ती जा रही है। जिसके चलते इस साल कम्पनी की सेल्स में 20% OPM के साथ 84% की ग्रोथ देखने को मिल रहा है।

कम्पनी के नेट प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ के चलते कम्पनी का EPS 48 रुपए से बढ़कर 80 रुपए हो गया है। जिसके चलते कम्पनी के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिला है। कम्पनीं के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड के चलते आने वाले समय में भी कम्पनीं की सेल्स में अच्छी तेजी की संभावनाएं बनी हुई हैं। जिसके चलते Solar Industries Share Price Target 2023 में फिर से अपने हाई प्राइज 4500 रुपए तक जाता हुआ दिखाई दे सकता है।

Solar Industries Share Price Target 2025

कम्पनी का बिजनेस माडल इंडिया के साथ विदेशों में 52+ देशों में फैला हुआ है और कम्पनी ने अपने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए इसरो के साथ भी एक समझौता किया है। इसके अलावा कम्पनी "स्काईरुट एयरोस्पेस" पर भी अच्छा निवेश कर रही है जिसकी मदद से कम्पनीं स्पेस लांच वाहनों का निर्माण करेगी।

इस समय पर कम्पनी के मुख्य ग्राहकों में आवास और इंफ्रास्ट्रक्चर, कोल इंडिया और रक्षा मंत्रालय है। कम्पनी के पास अभी के समय में कोल इंडिया (535 करोड़) रक्षा मंत्रालय (680 करोड़) और SSCL से 420 करोड़ रुपए का आर्डर बुक है। भविष्य में बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और रक्षा मंत्रालय में कम्पनी के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड के चलते Solar Industries Share Price Target 2025 में 6600 रुपए से लेकर 7000 रुपए तक देखें जाने की उम्मीद की जा सकती है।

Solar Industries Share Price Target 2027

कम्पनी अपने प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड के चलते आने वाले समय में अपने प्रोडक्ट की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने पर विचार करती हुई दिखाई दे रही है और इसके लिए कम्पनी मैनेजमेंट भविष्य में नये मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी लगाती हुई दिखाई देगी। 

कम्पनी आने वाले समय में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में भी कुछ नये प्रोडक्ट शामिल करते हुए दिखाई दे सकती है। कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड रक्षा मंत्रालय में भी बढ़ती जा रही है और अभी के समय में कम्पनी को रक्षा मंत्रालय से 8% का रिवेन्यू आता है, उसमें भी अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि इस प्रकार के विस्फोटक उत्पादों का निर्माण करने वाली कम्पनियों को भारत सरकार की तरफ से भी प्रोत्साहन मिलता हुआ दिखाई दे रहा है।

कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले समय में अच्छे OPM के चलते अपने क़र्ज़ को भी कम करता हुआ दिखाई देगा जिससे कम्पनी के नेट प्रॉफिट में भी अच्छा इजाफा होता हुआ दिखाई देगा, क्योंकि अभी के समय में कम्पनी को अपने कर्ज की एवेज में 75 करोड़ रुपए का इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है। कम्पनी की बढ़ती सेल्स ग्रोथ और अच्छे नेट प्रॉफिट के आसार के चलते भविष्य में Solar Industries Share Price Target 2027 में मार्केट के उतार चढ़ाव के बीच 8800 रुपए से लेकर 9500 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Solar Industries Share Price Target 2030

अगर हम Solar Industries Share Price Target For Long-term की बात करें तो कम्पनी फंडामेंटली और फाइनेंशियल एक अच्छी कम्पनी है और कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 73.15% है, जोकि काफी अच्छी बात है। 

कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए लगातार अच्छे प्रयास करता हुआ दिखाई दे रहा है और इसी के चलते कम्पनी मैनेजमेंट ने आस्ट्रेलिया और तंजानिया में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए 155 करोड़ रुपए का निवेश किया है। कम्पनी अपने बिजनेस को इंडिया के साथ विदेशों में भी अच्छी तेजी के साथ बढ़ाती हुई दिखाई दे रही है और इसी वजह से कम्पनी को 44% रिवेन्यू Exports से आता हुआ दिखाई दे रहा है।

अगर हम Solar Industries Share Price Target 2030 की बात करें तो कम्पनी के अच्छे बिजनेस माडल और कम्पनी के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड के चलते कम्पनी का स्टोक long term में अच्छा प्रदर्शन करता हुआ दिखाई देगा।

FAQS:-

1. कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

कम्पनी की मार्केट कैप यह आर्टिकल लिखने के समय 35500 करोड़ रुपए है।

2. कम्पनी का ROE और ROCE क्या है?

कम्पनी का ROE 25.5% और ROCE 25.4% है।

3. कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू और बुक वैल्यू प्राइज और P/E रेश्यो क्या है?

कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू दो रुपए और बुक वैल्यू प्राइज 242 रुपए है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 49.2 है।

4. कम्पनी का डिविडेंड यील्ड क्या है?

कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 0.19% है।

5. कम्पनी के ऊपर इस समय पर कितना कर्ज है?

कम्पनी के ऊपर इस समय पर 1200 करोड़ रुपए का कर्ज है जबकि कम्पनी के पास 2170 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको Solar Industries Share Price Target in Future का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी।

नोट:- बिना सोचे समझे किसी को देखकर या फिर किसी के कहने पर स्टोक मार्केट में पैसा इंवेस्टमेंट करना काफी रिस्की काम हो सकता है और इससे आपको भविष्य में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने से पहले अपनी तरफ से भी उस कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए या फिर अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें, धन्यवाद।

Previous Post Next Post