Tata Power share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Tata Power share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future? क्या टाटा पॉवर कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

टाटा पॉवर कम्पनी टाटा ग्रुप की ही एक कम्पनी है। कम्पनी के स्टोक ने पिछले एक साल में अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है लेकिन इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे गिरावट देखने को मिल रहा है। 

तो आइए इस आर्टिकल में यह समझने का प्रयास करते हैं कि स्टोक मार्केट एक्सपर्ट की राय में फ्युचर मे कम्पनी के स्टोक का प्राइज टार्गेट क्या हो सकता है? लेकिन इससे पहले यह जान लेते हैं कि कम्पनी का बिजनेस माडल क्या है और कम्पनी फंडामेंटली कितनी स्ट्रॉन्ग कम्पनी है।

टाटा पॉवर कम्पनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में,

टाटा पॉवर कम्पनी Power generation के सेक्टर में काम करती है। कम्पनी भविष्य में कोयले के उत्पादन में आ रही कमी को देखते हुऐ अब रिनेबल एनर्जी सेक्टर की तरफ अपना फोकस बढ़ाती हुई दिखाई दे रही है। टाटा पॉवर कम्पनी का बिजनेस पोर्टफोलियो काफी डिवर्सिफाइड़ है।

कम्पनी power generation, solar panel, renable energy के सेक्टर में काम करती है। कम्पनी भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड को देखते हुऐ चार्जिंग स्टेशन लगाने पर भी पुरा फोकस कर रही है। कम्पनी इलैक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने के मामले में देश की लिडिंग कम्पनी है।

अभी के समय में कम्पनी बिजली उत्पादन के लिए Thermal Power पर ज्यादा निर्भर दिखाई देती है। टाटा पॉवर कम्पनी अभी के समय में 70% बिजली का उत्पादन इसी सेगमेंट से करती हुई दिखाई दे रही है। जबकि रिनेबल एनर्जी सेगमेंट से कम्पनी 30% पावर का उत्पादन करती है।

लेकिन कम्पनी का टार्गेट है कि साल 2025 तक 70% बिजली उत्पादन रिनेबल एनर्जी सेक्टर से किया जाए। हमारी भारत सरकार भी रिनेबल एनर्जी उत्पादन के सेक्टर की कम्पनियों को प्रोत्साहित करती हुई दिखाई दे रही है। जिससे कम्पनी को अपना टारगेट पूरा करने में काफी मदद मिलती हुई दिखाई दे रही है। 

हमारी भारत सरकार Solar और Hydrogen के प्रोजेक्ट पर 14 हजार करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट करने जा रही है जिसका सीधा फायदा टाटा पॉवर कम्पनी को मिलता हुआ दिखाई देगा।  जिससे कम्पनी की ग्रोथ में भी अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें:-Salasar Techno share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future?

टाटा पॉवर कम्पनी फंडामेंटली कैसी कम्पनी है?

टाटा पॉवर कम्पनी फाइनेंशियल एक अवरेज कम्पनी है। कम्पनी का Piotroski skore 6 है। जोकि यह इंडिगेट करता है कि कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन अवरेज ही है। लेकिन कम्पनी की सेल्स और नेट प्रॉफिट में अच्छा ग्रोथ देखने को मिल रहा है। जिससे कम्पनी लगातार अपने कर्ज को कम करते हुए दिखाई दे रही है।

कम्पनी के स्टोक ने पिछले पांच सालों में अपने निवेशकों को करीब 160% रिटर्न दिया है। जबकि पिछले एक साल में कम्पनी के स्टोक ने अपने निवेशकों को 70% रिटर्न दिया है। कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो 30.4 है जबकि इंडस्ट्रीज P/E रेश्यो 11.92 है। जिस वजह से कम्पनी का स्टोक अभी भी महंगें प्राइज पर ट्रेड करता हुआ नजर आता है। 

टाटा पॉवर कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो गिर रहा है लेकिन कम्पनी का EPS स्टेबल दिखाई दे रहा है। जो कम्पनी के स्टोक के लिए अच्छा संकेत है। तो आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि भविष्य में टाटा पॉवर कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Morepen Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Tata Power share price target 2023 in hindi

टाटा पॉवर कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023

Tata Power कम्पनी गुजरात में एक 400mv का Ultra maga power project लगाने जा रही है। इसके अलावा कम्पनी अपनी बिजली उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए केरल और उत्तर प्रदेश सरकार से भी बातचीत कर रही है। कम्पनी फ्युचर मे इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड को देखते हुऐ चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम पुरे जोर शोर से कर रही है।

टाटा पॉवर कम्पनी ने अपोलो टायर्स कम्पनी के साथ भी एक डील फाइनल की है,जिसके तहत कम्पनी अपोलो टायर्स कम्पनी के 150 स्टोर पर चार्जिंग स्टेशन लगाने जा रही है। कम्पनी को भारत सरकार द्वारा Solar और Hydrogen के प्रोजेक्ट पर 14 हजार करोड़ रुपए के इंवेस्टमेंट का फायदा भी मिलता हुआ दिखाई देगा।

अगर हम टाटा पावर कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2023 की बात करें तो अभी पुरी दुनिया की स्टोक मार्केट में बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिल रहा है। पिछले साल हमारी इंडियन स्टोक मार्केट में बहुत ज्यादा उछाल देखने को मिला था। लेकिन अब इंडिया की स्टोक मार्केट गिरावट या फिर साईड वेव में चलती हुई दिखाई देगी। Tata Power share price target 2023 में 255 रुपए से लेकर 265 रुपए तक देखने को मिल सकता है

ये भी पढ़ें:-Adani Wilmar share price target 2023, 2024, 2025, 2030?

Tata Power share price target 2025 in hindi

Tata Power कम्पनी इस समय पर 70% बिजली उत्पादन Thermal Power से करती है और 30% बिजली का उत्पादन रिनेबल एनर्जी सेक्टर से किया जाता है। कम्पनी मैनेजमेंट का टार्गेट साल 2025 तक 70% बिजली का उत्पादन रिनेबल एनर्जी सेगमेंट से करने का है। जिससे कम्पनी को बिजली उत्पादन में कम खर्च करना पड़ेगा और कम्पनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन बढ़ता हुआ नजर आएगा।

टाटा पॉवर कम्पनी ने कनाडा के Pansion Plan investment borad के साथ मिलकर एक डील फाइनल की है। जिससे तहत दोनों मिलकर Singapore saugran firm demo sec holding और Private equity firm General and Atlantic से 5 हजार करोड़ रुपए का फंड जुटाने की कोशिश कर रही है। अगर कम्पनी अपने प्लान में कामयाब हो जाती है तो यह कम्पनी के लिए भविष्य में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Tata Power share price target 2025 में 360 रुपए तक देखने को मिल सकता है। अगर कम्पनी का स्टोक अपने इस टार्गेट को हिट कर लेता है तो आप लोग टाटा पावर कम्पनी के स्टोक को अगले टार्गेट 385 रुपए के लिए होल्ड कर सकते हो।

Icron International Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030

Tata Power share price target 2030 in hindi

टाटा पॉवर कम्पनी आने वाले समय में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन और रिनेबल एनर्जी सेक्टर में अच्छा काम करती हुई दिखाई दे रही है। कम्पनी EV Charging Station, Solar Panels, Solar pumps, Solar energy etc के काम पर पुरी तरह से फोकस करती हुई दिखाई दे रही है।

भविष्य में कोयले उत्पादन में आने वाली कमी और बढ़ते प्रदुषण के खतरे को देखते हुऐ हमारी भारत सरकार साल 2030 तक Thermal Power से बिजली उत्पादन क्षमता को घटाकर 20% करने पर फोकस कर रही है। 

इसलिए हमारी भारत सरकार रिनेबल एनर्जी सेक्टर को प्रोत्साहन देने का काम करती हुई दिखाई दे रही है। आने वाले समय में इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन और रिनेबल एनर्जी के उत्पादन को बढ़ावा देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। जिससे ऐसा माना जा रहा है कि टाटा पावर कम्पनी का भविष्य काफी अच्छा हो सकता है। 

अगर हम टाटा पावर कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट 2030 की बात करें तो कम्पनी अपने बिजनेस को Thermal Power Generation से रिनेबल एनर्जी सेगमेंट की तरफ ले कर जाती हुई दिखाई देगी। जिससे कम्पनी को भविष्य में बिजली उत्पादन के लिए कम खर्च करना पड़ेगा और कम्पनी को अच्छा नेट प्रॉफिट मिलता हुआ दिखेगा। 

जिससे कम्पनी अपने कर्ज को भी कम करने में कामयाब होते हुए दिखाई देगी। टाटा पॉवर कम्पनी का स्टोक लम्बे समय तक के इंवेस्टमेंट के लिए एक अच्छा स्टोक है। कम्पनी के बिजनेस की ग्रोथ को देखते हुऐ ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने की सलाह दे रहे हैं। टाटा पॉवर कम्पनी का स्टोक भविष्य में अपने निवेशकों के लिए एक मल्टीबैगर स्टोक (Mulltibuggar Stock) साबित हो सकता है।

Mishtann fodds share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

क्या टाटा पावर कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

इस समय पर टाटा पॉवर कम्पनी के स्टोक मे अच्छी गिरावट देखने को मिल रहा है। टाटा पावर कम्पनी के स्टोक ने 298 रुपए 52 Weeks High बनाया है। अगर कम्पनी के स्टोक के टेक्निकल चार्ट पर एक नजर डालें तो चार्ट एनालिसिस सुमित बगड़िया का मानना है कि कम्पनी के स्टोक मे 180 रुपए के स्टोप लौस के साथ शार्ट टर्म में 250 रुपए के टारगेट के साथ खरीदारी की जा सकती है।

अगर आप लोग टाटा पावर कम्पनी के स्टोक मे लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट करने का प्लान बना रहे हैं तो यह गिरावट आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकती है। आप इस कम्पनी के स्टोक मे हर गिरावट में थोड़ा थोड़ा पैसा इंवेस्ट करके लम्बे समय तक के लिए होल्ड कर सकते हो। 

कम्पनी के बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप लोग कम्पनी की वेबसाइट www.tatapower.com पर भी विजिट कर सकते हैं।

United Breweries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

टाटा पॉवर कम्पनी के बारे में पुछे जाने वाले ज्यादातर सवाल जवाब,

टाटा पॉवर कम्पनी की मार्केट कैप क्या है?

टाटा पॉवर कम्पनी की मार्केट कैप इस समय पर 75 हजार करोड़ रुपए है।

क्या टाटा पावर कम्पनी डिविडेंड देने वाली कम्पनी है?

हां टाटा पॉवर कम्पनी डिविडेंड देने वाली कम्पनी है। कम्पनी का डिविडेंड यील्ड 0.85% है।

क्या टाटा पावर कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी है?

नहीं टाटा पावर कम्पनी एक कर्ज मुक्त कम्पनी नहीं है। लेकिन कम्पनी के बिजनेस की लगातार बढ़ती सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट मार्जिन को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले दिनों में अपने कर्ज को कम करने की कोशिश करता हुआ दिखाई देगा।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा टाटा पावर कम्पनी और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट 2023, 2025, 2030 के बारे में की गई एनालिसिस से आपको कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का आंकलन करने में जरुर मदद मिलेगी। इसी प्रकार से दुसरी कम्पनियों के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट की एनालिसिस के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Radico khaitan share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future

Banas finance limited company share price target 2022, 2023, 2025, 2030 

Gensol Engineering share price target 2022, 2023, 2025, 2030 in future?

HKG Limited share price target 2023, 2025, 2030 in future

Previous Post Next Post