Bharat Rasayan Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in india

Bharat Rasayan Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या Bharat Rasayan Company के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है? क्या कम्पनी का स्टोक लम्बे समय तक के इंवेस्टमेंट करने के लिए अच्छा स्टोक है?

आज हम लोग इस आर्टिकल में भारत रसायन कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट को समझने की कोशिश करेंगे। भारत रसायन कम्पनी के स्टोक ने अपने निवेशकों को पिछले पांच सालों में जबरदस्त रिटर्न दिया है। 

कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के फंडामेंटल्स को देखते हुऐ ऐसा माना जा सकता है कि कम्पनी के पास अभी ग्रोथ करने के काफी अवसर दिखाई दे रहे हैं। तो आइए कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का आंकलन करने से पहले कम्पनी के बिजनेस माडल को समझने की कोशिश करते हैं।

Bharat Rasayan Company Daitels in hindi

भारत रसायन कम्पनी Technical Grade Pesticides and Intermediates की मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। कम्पनी के प्रोडक्ट एग्रो कैमिकल इंडस्ट्रीज में युज किये जाते हैं। भारत रसायन कम्पनी के प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होने की वजह से एग्रो कैमिकल इंडस्ट्रीज में कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है।

भारत रसायन कम्पनी के पास इस समय पर दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं और कम्पनी की मैन्युफैक्चरिंग कपैसिटी 33000mt/annum है। कम्पनी मैनेजमेंट ने अपनी मैन्युफैक्चरिंग कपैसिटी बढ़ाने के लिए Nissan chemicals corporation के साथ एक ज्वाइंट वेंचर किया है। भारत रसायन कम्पनी Nissan chemicals corporation Ltd के साथ मिलकर एक नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है। जिससे कम्पनी के प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने में मदद मिलेगी।

भारत रसायन कम्पनी के पास इस समय 100+ ब्रांड और 200+ प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। भारत रसायन कम्पनी का नेटवर्क इंडिया के साथ विदेशों में भी फैला हुआ है। कम्पनी के नेटवर्क में 4800+ डिलर और 30000+ डिस्ट्रिब्यूटर हैं। कम्पनी का बिजनेस पुरे देश में फैला हुआ है। कम्पनी के पास इस समय पर इंडिया में 26 ब्रांच हैं।

दुनिया में एग्रोकेमिकल मैन्युफैक्चरिंग के मामले में इंडिया चौथे नंबर पर है। इंडिया की टोटल जीडीपी का 17% एग्रीकल्चर से ही आता है। जिसको देखते हुए ऐसा माना जा सकता है कि भविष्य में Agro Chemicals, Seeds and Fertilizers बनाने वाली कंपनियों में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकता है।

Best Drone Stock अगले पांच सालों के लिए

भारत रसायन कम्पनी फंडामेंटली कैसी कम्पनी है?

भारत रसायन कम्पनी अभी एक स्माल कैप कम्पनी है। कम्पनी के स्टोक की फेस वैल्यू 10 रुपए है। कम्पनी के स्टोक मे अभी तक कोई शेयर स्प्लिट या बोनस देखने को नहीं मिला है। भारत रसायन कम्पनी के ऊपर इस समय पर 175 करोड़ रुपए का कर्ज है, लेकिन कम्पनी के पास इस कर्ज के मुकाबले 800 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व भी है। इसलिए हम कम्पनी को लगभग कर्ज मुक्त कम्पनी कह सकते हैं।

भारत रसायन कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग 75% है और कम्पनी के किसी भी प्रमोटर ने अपने शेयर को गिरवी नहीं रखा हुआ है।  पिछले पांच सालों से कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट मार्जिन में भी अच्छा इजाफा होता हुआ दिखाई दिया है। कम्पनी के स्टोक का ROE 24% और ROCE 28% है। जबकि कम्पनी के स्टोक का P/E रेश्यो इंडस्ट्रीज के P/E रेश्यो के लगभग बराबर ही चल रहा है। 

इन सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए भारत रसायन कम्पनी का स्टोक फंडामेंटली काफी स्ट्रॉन्ग नजर आता है। तो आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि स्टोक मार्केट एक्सपर्ट और हमारी एनालिसिस के अनुमान से फ्युचर मे Bharat Rasayan Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या देखने को मिल सकता है?

Bharat Rasayan Company Share Price Target 2023 in hindi

इस समय पर पुरी दुनिया की स्टोक मार्केट के साथ इंडिया की स्टोक मार्केट में बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिल रहा है। लेकिन कम्पनी की लगातार बढ़ती सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट मार्जिन को देखते हुऐ ऐसा लगता है कि Bharat Rasayan Company Share Price Target 2023 में 12500 रुपए से लेकर अपने लाइफ टाइम हाई 13500 तक देखने को मिल सकता है। 

अगर स्टोक मार्केट में गिरावट देखने को मिला तो कम्पनी के स्टोक का डाउन साइड प्राइज टार्गेट 9000 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Best Monopoly Stock for long-term investment

Bharat Rasayan Company Share Price Target 2024 in hindi

भारत रसायन कम्पनी के पोर्टफोलियो में 100+ ब्रांड के साथ 200+ प्रोडक्ट हैं। भविष्य में कम्पनी के प्रोडक्ट की डिमांड इंडिया के साथ विदेशों में भी बढ़ती हुई दिखाई देगी। इस समय पर कम्पनी के टोटल रिवेन्यू का 48% हिस्सा विदेशों से आता है।

कम्पनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इंडिया में है और कम्पनी के प्रोडक्ट की सेल्स विदेशों में भी अच्छी है। कम्पनी को अपने प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करने में जो खर्च आता है, विदेशों में प्रोडक्ट की कीमत उसके काफी ज्यादा है। जिससे कम्पनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन लगातार बढ़ता हुआ दिखाई देगा। जोकि कम्पनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। 

Bharat Rasayan Company Share Price Target 2024 में 15000 के आसपास ट्रेड करता हुआ दिखाई दे सकता है।

Bharat Rasayan Company Share Price Target 2025 in hindi

एक सर्वे के मुताबिक एग्रो कैमिकल सेक्टर की ग्रोथ 2025 तक  8 से 10% बढ़ने की उम्मीद है। जिसका सीधा फायदा इस कम्पनी को मिलता हुआ दिखाई देगा। कम्पनी मैनेजमेंट लगातार अपने प्रोडक्ट उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने की भरपूर कोशिश करता हुआ दिखाई देगा। 

भारत रसायन कम्पनी मैनेजमेंट ने अपने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए Nissan chemicals corporation Ltd Company के साथ ज्वाइंट वेंचर में एक नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है। जोकि फ्युचर मे कम्पनी को अच्छी ग्रोथ दिलाने में मदद करता हुआ दिखाई देगा। 

अगर कम्पनी के स्टोक मे कोई शेयर स्प्लिट देखने को नहीं मिलता है तो भविष्य में Bharat Rasayan Company Share Price Target 2025 में 15800 रुपए से लेकर 16500 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Borosil renewables company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Bharat Rasayan Company Share Price Target 2030 in hindi

भारत रसायन कम्पनी फंडामेंटली काफी स्ट्रॉन्ग कम्पनी है। कम्पनी मैनेजमेंट आने वाले समय में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ओर अच्छे कदम उठाता हुआ दिखाई देगा। कम्पनी के पास इस समय पर तीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) लैब मौजूद हैं। कम्पनी मैनेजमेंट अपने प्रोडक्ट उत्पादन की क्षमता और क्वालिटी बढ़ाने के लिए अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रोग्राम पर बहुत पैसा इंवेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसका फायदा कम्पनी को भविष्य में मिलता हुआ दिखाई देगा।

अगर हम कम्पनी के शेयर प्राइज टार्गेट 2030 की बात करें तो इतने लम्बे समय तक के लिए किसी भी कम्पनी के स्टोक के प्राइज टार्गेट का आंकलन करना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के फंडामेंटल्स पर एक नजर डालें तो कम्पनी के स्टोक मे भविष्य में ग्रोथ करने के काफी अवसर दिखाई दे रहे हैं। आने वाले समय में यह कम्पनी हमें स्माल कैप कम्पनी से मिड कैप कम्पनियों में शामिल होते हुए दिखाई देगी।

Vaibhav global share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Is a good time to buy bharat rasayan company stock? क्या यह भारत रसायन कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

स्टोक मार्केट में गिरावट के कारण सभी कम्पनियों के स्टोक मे गिरावट देखने को मिला था। लेकिन भारत रसायन कम्पनी के स्टोक मे दुसरी कम्पनियों के स्टोक की तरह उतनी गिरावट देखने को नहीं मिल रहा है। कम्पनी फंडामेंटली काफी अच्छी है और कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करता हुआ दिखाई दे रहा है। 

आप लोग इस प्रकार की मजबूत कम्पनी के स्टोक मे हर गिरावट में खरीदारी करने का प्लान बना सकते हैं। आप लोग इस स्टोक मे थोड़ा थोड़ा पैसा इंवेस्टमेंट करके लम्बे समय तक होल्ड कर सकते हो। 

कम्पनी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप लोग कम्पनी की वेबसाइट www.bharatgroup.co.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कम्पनी के बिजनेस माडल और कम्पनी के स्टोक के प्राइज टार्गेट का अनुमान लगाने में जरुर मदद मिलेगी। किसी भी कम्पनी के स्टोक मे पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले अपनी तरफ से भी उस कम्पनी की पुरी रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए।

क्योंकि स्टोक मार्केट में बहुत ज्यादा वोलैटिलिटी देखने को मिलता है और कई बार नये और छोटे निवेशक किसी दूसरे को देखकर या बहकावे में आकर बिना सोचे समझे पैसा इंवेस्टमेंट कर देते हैं और उन्हें भारी नुक्सान उठाना पड़ जाता है। इसलिए अगर आप स्टोक मार्केट में नये इंवेस्टर हैं तो स्टोक मार्केट में पैसा इंवेस्टमेंट करने से पहले किसी स्टोक मार्केट के जानकार से सलाह अवश्य लें। 

आपको इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं और इंडिया स्टोक मार्केट की दुसरी कम्पनियों के बिजनेस माडल और कम्पनी के स्टोक की एनालिसिस समझने के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

Lloyds steel share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Inventure growth company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Shyam Century Ferrous Company Share Price Target 2023, 24, 25, 30 in hindi

Laxmi organic company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Quick heal company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Previous Post Next Post