Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2023, 2024, 2025, 2030

Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future, क्या bajaj hindustan sugar कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है? दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी के बारे में डिटेल्स में समझने की कोशिश करेंगे। आज हम लोग इस पोस्ट में कम्पनी के फंडामेंटल्स और कम्पनी के स्टोक के अनुमानित शेयर प्राइज टार्गेट का आंकलन करेंगे।

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से,

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी बजाज ग्रुप की सब्सिडियरी कम्पनी है। इस ग्रुप की लगभग 34 कम्पनियां हैं। बजाज ग्रुप की कम्पनी बजाज आटो टू व्हीलर और थ्री व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग के मामले में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कम्पनी है। बजाज ग्रुप इंडिया में एक भरोसा का प्रतीक माना जाता है।

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी की शुरुआत 1926 में Jamnalal Bajaj ने की थी। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी अपने सेक्टर में इंडिया और एशिया की लार्जेस्ट चीनी उत्पादन कम्पनी है। कम्पनी का हेडक्वार्टर मुंबई में है और इसका शुगर प्लांट लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश में है। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी की प्रतिदिन चीनी उत्पादन क्षमता 136000 टन है और प्रतिदिन 80000 लिटर एल्कोहल का उत्पादन करती है। 

हमारी भारत सरकार पैट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम और भविष्य में इसकी कमी को देखते हुऐ इथेनॉल उत्पादन पर विशेष फोकस कर रही है। इथेनॉल उत्पादन करने के लिए गन्ना, मक्का और गेहूं का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इंडिया में इथेनॉल का उत्पादन गन्ने से किया जाता है। इसलिए इंडिया में शुगर कम्पनियां चीनी उत्पादन के साथ इथेनॉल उत्पादन पर भी विशेष ध्यान दे रही हैं।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बहुत जल्द सभी पैट्रोल गाड़ियों में 20% इथेनॉल युज किया जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा है कि बहुत जल्द Flex इंजन वाली गाड़ियों आने वाली हैं, जिनमें 100% इथेनॉल युज किया जा सकेगा। अभी के समय में मार्केट में Flex इंजन द्वारा संचालित बाइक उपलब्ध है। इथेनॉल का इस्तेमाल गाड़ियों के अलावा ब्युटी प्रोडक्ट और सेनेटाइजर में भी किया जाता है। नितिन गडकरी जी का कहना है कि आने वाले समय में इथेनॉल का इस्तेमाल जनरेटर और एयरफोर्स जेट विमानों में भी किया जा सकता है। इथेनॉल की बढ़ती डिमांड को देखते हुऐ ही शुगर कम्पनियों के स्टोक मे बहुत ज्यादा वॉल्यूम देखने को मिल रहा है। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी अपने क्षेत्र की लिडिंग कम्पनी है लेकिन कम्पनी के स्टोक मे इंवेस्टमेंट करने से पहले यह जान लेते हैं कि कम्पनी फंडामेंटली कैसी कम्पनी है?

ये भी पढ़ें: rainbow childrens medicare hospital share target 

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी फंडामेंटली कैसी कम्पनी है?

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी अभी के समय में फंडामेंटली उतनी अच्छी कम्पनी नहीं है। कम्पनी के ऊपर करीबन पांच हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। हालांकि कम्पनी मैनेजमेंट अपने क़र्ज़ को कम करने के लगातार प्रयास कर रहा है और कम्पनी का कर्ज पहले से कम भी हुआ है।

कम्पनी में प्रमोटर होल्डिंग सिर्फ 25% है जोकि बहुत कम है और कम्पनी के प्रमोटर ने अपने सभी शेयर को गिरवी रखा हुआ है। कम्पनी के स्टोक का ROE और ROCE भी अभी के समय में नेगेटिव चल रहे हैं। तो आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि फ्युचर मे बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी का शेयर प्राइज टार्गेट 2023, 2024, 2025, 2030 तक क्या हो सकता है?

Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2023 in hindi

अभी के समय में कम्पनी के स्टोक मे काफी गिरावट देखने को मिल रहा है। कम्पनी का स्टोक अपने बुक वैल्यू 17 रुपए से नीचे ट्रेड़ कर रहा है। लेकिन आने वाले समय में कम्पनी इथेनॉल उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने पर पुरा फोकस कर रही है। क्योंकि आने वाले समय में गाड़ियों में 20% इथेनॉल युज होने वाला है और इसके लिए सरकार ने सभी पैट्रोल पंप मालिकों को भी निर्देश दे दिये हैं कि साल 2023 तक पैट्रोल में 20% इथेनॉल का युज करना अनिवार्य होगा।

जिसको देखते हुए तो ऐसा माना जा रहा है कि फ्युचर मे सभी इथेनॉल उत्पादन करने वाली शुगर कम्पनियों के स्टोक मे अच्छी तेजी देखने को मिल सकता है। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी के स्टोक का प्राइज टार्गेट 2023 में अपने बुक वैल्यू 17 रुपए के करीब पहुंच सकता है। अगर कम्पनी का स्टोक यह टार्गेट पूरा कर लेता है तो आप लोग स्टोक के दुसरे टार्गेट 20 रुपए के लिए होल्ड कर सकते हो।

ये भी पढ़ें:-Bharat Rasayan Company Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030 in india 

Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2024 in hindi

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी शुगर, इथेनॉल और एल्कोहल के उत्पादन के साथ बिजली उत्पादन का काम भी करती है। कम्पनी 430 MW Power का उत्पादन करती है। कम्पनी इस बिजली से अपने प्लांट की प्रोडक्शन में युज करती है और बाकी बची बिजली को उत्तर प्रदेश सरकार को बेच देती है। जिससे कम्पनी को अच्छा मुनाफा मिलता है। 

आने वाले दिनों में इथेनॉल का युज गाड़ियों के अलावा जनरेटर, हवाई जहाज और दुसरे प्रोडक्ट में भी इथेनॉल का इस्तेमाल होता हुआ दिखाई देगा। जिसको देखते हुए कम्पनी मैनेजमेंट भविष्य में अपनी इथेनॉल उत्पादन क्षमता को बढ़ाता हुआ दिखाई देगा। Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2024 में 22 रुपए से लेकर 25 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Best EV Stock to buy now for long-term investment

Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2025 in hindi

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी के ऊपर इस समय पर काफी कर्ज है। लेकिन कम्पनी चीनी उत्पादन में दुनिया की चौथी बड़ी कम्पनियों में से एक है। और कम्पनी मैनेजमेंट फ्युचर मे अपने इथेनॉल उत्पादन करने की क्षमता को बढ़ाता हुआ दिखाई देगा। जिससे कम्पनी की सेल्स ग्रोथ और नेट प्रॉफिट में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है।

जिससे कम्पनी मैनेजमेंट अपने बिजनेस को बढ़ाने और अपना कर्ज़ कम करते हुए दिखाई देगा। जिससे कम्पनी की फाइनेंशियल कंडीशन में सुधार देखने को मिलेगा। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2025 में 32 रुपए से लेकर 38 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Borosil renewables company share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in hindi

Bajaj Hindustan Sugar Company share price target 2030 in hindi

आने वाले समय में गाड़ियों में इथेनॉल युज की क्षमता को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके साथ ही हमारी भारत सरकार 100% इथेनॉल युज वाले Flex इंजन की मैन्युफैक्चरिंग पर विशेष फोकस करती हुई दिखाई देगी। जिससे इथेनॉल की डिमांड 10 गुणा तक बढ़ने की उम्मीद है। 

जिसको देखते हुए कम्पनी मैनेजमेंट अपने इथेनॉल उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की भरपूर कोशिश करता हुआ दिखाई देगा। इथेनॉल को हम फ्युचर मे पैट्रोल और डीजल इंजन में ईंधन का एक अच्छा विकल्प माना जा रहा है। अगर आप लोग लम्बे समय तक के लिए किसी कम्पनी के स्टोक मे पैसा इंवेस्टमेंट करने का प्लान बना रहे हैं तो बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी एक अच्छी कम्पनी हो सकती है।

अभी के समय में कम्पनी मार्केट कैप के हिसाब से एक स्माल कैप कम्पनी है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि स्माल कैप कम्पनी बड़ी कम्पनियों से ज्यादा रिटर्न देने की काबियत रखती हैं। भविष्य में इथेनॉल की बढ़ती डिमांड की वजह से हमें यह कम्पनी भी भविष्य में मिड कैप कम्पनी बनती हुई दिखाई देगी। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी शेयर प्राइज टार्गेट 2030 तक 75 रुपए से लेकर 100 रुपए तक देखने को मिल सकता है।

Best Monopoly Stock for long-term investment

Is a good time to buy bajaj hindustan sugar stock, क्या यह बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है?

इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रहा है। बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी के स्टोक का 52 Weeks High and low 24 रुपए और 11 रुपए है। इस समय पर कम्पनी के स्टोक मे आईं गिरावट को देखते हुऐ ऐसा माना जा सकता है कि यह समय कम्पनी के स्टोक मे खरीदारी करने का सही समय है। 

बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी शुगर सेक्टर की लिडिंग कम्पनी है और आने वाले समय को देखते हुऐ कम्पनी अपने इथेनॉल उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की भरपूर कोशिश कर रही है। जिससे कम्पनी को भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। 

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको बजाज हिन्दुस्थान शुगर कम्पनी और कम्पनी के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट का अनुमान लगाने में जरुर मदद मिलेगी। अगर आपको इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताएं। इसी तरह से दुसरी कम्पनियों के स्टोक के फ्युचर प्राइज टार्गेट की एनालिसिस के लिए हमारी दुसरी पोस्ट भी अवश्य पढ़ें, धन्यवाद।

ये भी पढ़ें:-

Salasar Techno share price target 2023, 2024, 2025, 2030 in future?

Adani Wilmar share price target 2023, 2024, 2025, 2030?

Banas finance limited company share price target 2022, 2023, 2025, 2030 

VCU Data Management share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Dolat Algotech share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

Tata Power share price target 2023, 2025, 2030 in hindi

JSW Energy share price target 2023, 2025, 2030 in hindi


Previous Post Next Post